Jobs haryana news
UPSC Success Story: इंजीनियरिंग के बाद अनुपमा दूसरे अटेम्प्ट में बनी IAS ऑफिसर, अनुपमा से जानिए प्रिपरेशन टिप्स
 
IAS success story

Success Story Of IAS Topper Anupama Anjali: आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2017 में ऑल इंडिया रैंक 386 प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने वाली अनुपमा अंजलि की कहानी बताएंगे, जिन्हें सफलता दूसरे प्रयास में मिली. मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद अनुपमा अंजलि ने यूपीएससी में आने का फैसला किया था. उनका मानना है कि ज्यादातर लोगों को यूपीएससी की बेसिक चीजों के बारे में पता नहीं होता है, जिसकी वजह से वह पहले प्रयास में ज्यादा बेहतर तरीके से तैयारी नहीं कर पाते. 

यह भी देखे: IPS Officer Success Story: 6 साल में 12 बार लगी सरकारी नौकरी, ऐसे बने पटवारी से IPS अफसर, जानिए Prem Sukh Delu की संघर्ष भरी कहानी

UPSC है अग्नि-परीक्षा फेल होकर भी टूटे नहीं कैंडिडेट्स, इस IAS ने दिए जादू  की झड़ी जैसे 10 टिप्स | UPSC Prelims and Success Tips in hindi via IAS  Topper Anupama Anjali

आईपीएस अफसर हैं पिता 

अनुपमा अंजलि के पिता एक आईपीएस अफसर हैं और यही वजह है कि शुरू से ही अनुपमा का यूपीएससी में आने का सपना था. इसके लिए उन्होंने शुरू से ही प्रयास करने शुरू कर दिए थे. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में दाखिला ले लिया. ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने नौकरी के बजाय यूपीएससी की तैयारी करना ज्यादा बेहतर समझा. इस फैसले में उनके परिवार वालों ने भी उनका सपोर्ट किया. अनुपमा को भरोसा था कि वह इस परीक्षा को जरूर पास कर लेंगी. 

ऐसा रहा यूपीएससी का सफर

अनुपमा को अपने पहले प्रयास में यूपीएससी में असफलता का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार मेहनत करती रहीं. उनका मानना है कि यूपीएससी की तैयारी करने के दौरान तमाम कैंडिडेट के दिमाग में नकारात्मक विचार आते हैं. हालांकि आपको तैयारी के दौरान पॉजिटिव रहना है और यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. उनका मानना है कि आप अपनी गलतियों से सीख लें और उन्हें भविष्य में ना करें. 

Meet IAS officer Anupama Anjali who secured AIR 386 in UPSC exam in her  second attempt

अन्य कैंडिडेट्स को अनुपमा अंजलि की सलाह

उनका मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान आपको अपने मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखना चाहिए. जब आप मेंटली फिट होंगे तो बेहतर तरीके से चीजों को समझ पाएंगे. यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको धैर्य के साथ लगातार मेहनत करनी होगी. असफलता मिलने पर निराश ना हों और ज्यादा जोश के साथ दूसरा प्रयास करें. 

हरियाणा निगम रेट नौकरियों की जानकारी

सरकारी योजनाओं की जानकारी