Jobs haryana news
IAS Nisha Grewal Success Story: पहले ही प्रयास में यूपीएससी टाॅप करने वाली 23 साल की लड़की, जानिए निशा ग्रेवाल की सफलता की कहानी
 
IAS Nisha Grewal Success Story

IAS Nisha Grewal Success Story : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है और हर साल लाखों स्टूडेंट्स परीक्षा पास कर IAS या IPS बनने का सपना देखते हैं, लेकिन सभी को सफलता नहीं मिल पाती है। हालांकि कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं, जो पहले प्रयास में ही एग्जाम पास कर लेते हैं। ऐसी ही कहानी हरियाणा के भिवानी के एक छोटे से गांव की रहने वाली निशा ग्रेवाल (Nisha Grewal) की है, जिन्होंने पहले प्रयास में ही आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया।

यह  भी देखें : Success Story: IAS Officer Kavita Ramu की कहानी, जो एक मशहूर भरतनाट्यम नृत्यांगना हैं और अब तक 600 से अधिक स्टेज परफॉर्मेंस दे चुकी हैं!

ग्रेजुएशन के बाद शुरू की यूपीएससी की तैयारी

निशा ग्रेवाल (Nisha Grewal) के पिता बिजली विभाग में हैं, जबकि उनकी मां हाउस वाइफ हैं। निशा ने 12वीं के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में बीए ऑनर्स की डिग्री हासिल की और फिर यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी शुरू की।

यह भी  देखें : Youngest UPSC Toppers: 22 साल में रचा इतिहास, देश के 5 IAS, जिन्होंने सबसे कम उम्र में क्लीयर की UPSC, जानें कैसे बने UPSC Topper

ऐसे की यूपीएससी एग्जाम की तैयारी

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, निशा ग्रेवाल (Nisha Grewal) ने बताया कि उन्होंने यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबों से अपना बेस मजबूत किया और इसके बाद स्टैंडर्ड बुक्स से तैयारी की। इसके अलावा उन्होंने तैयारी के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध मेटेरियल का भी इस्तेमाल किया। निशा बताती हैं कि वह एग्जाम की तैयारी के लिए हर दिन करीब 8-9 घंटे तक पढ़ाई करती थीं।

यह भी देखें : Miss India की फाइनलिस्ट रह चुकी Aishwarya Sheoran ने मॉडलिंग छोड़ दिया UPSC Exam, पहले ही प्रयास में बनीं IAS

शिक्षक दादा ने तैयारी में की मदद

निशा ग्रेवाल (Nisha Grewal) के दादा रामफल ग्रेवाल ने यूपीएससी एग्जाम में काफी सपोर्ट किया, जो एक टीचर हैं। निशा को उनके दादा जी ने हर कदम पर निशा का साथ दिया। एग्जाम पास करने के बाद उन्होंने इसका क्रेडिट अपने दादा को ही दिया था।

यह भी देखें : IPS SUCCESS STORY: किसी मॉडल से कम नहीं हैं IPS NAVJOT SIMI, जानिए उनकी सफलता की कहानी

सिर्फ 23 साल की उम्र में बनीं IAS

निशा ग्रेवाल (Nisha Grewal) को पहले प्रयास में ही यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल की और सिविल सेवा परीक्षा 2020 (Civil Services Exam 2020) में ऑल इंडिया रैंक 51 हासिल कर आईएएस बनने में सफल रहीं। उस समय उनकी उम्र सिर्फ 23 साल थी।

हरियाणा निगम रेट नौकरियों की जानकारी

सरकारी योजनाओं की जानकारी

IAS Officer, Nisha Grewal, IAS Nisha Grewal, Nisha Grewal Success Story, UPSC Exam, UPSC Topper, UPSC CSE 2020, IAS Officer Nisha Grewal, UPSC Exam 2020, IAS Success Stories, IAS Officer Success Stories, UPSC Aspirant, UPSC Topper Success Story, ias nisha grewal, nisha grewal, nisha grewal ias, nisha grewal ias biography, success story in hindi,  inspirational stories of success, success story examples, real life inspirational stories of success, every successful person has a painful story