Jobs haryana news
ग्लोबल पेमेंट ट्रांसफर के लिए WhatsApp ला रहा है नोवी डिजिटल वॉलेट, यहां है इसकी पूरी जानकारी
 
whatsapp update

रिपोर्ट के मुताबिक, वाट्सऐप दूसरे देशों में भी पीयर-टू-पीयर पेमेंट सिस्टम लॉन्च कर सकता है। लेटेस्ट वाट्सऐप 2.21.23.10 बीटा वर्जन में पाया गया एक कोड नोवी इंटीग्रेशन के लिए सिग्नल देता है, जो एक्सडीए डेवलपर्स के मुताबिक ग्लोबल पेमेंट ट्रांसफर को इनेबल करेगा। नोवी सर्विस सिर्फ यूएस और ग्वाटेमाला में उपलब्ध है, जिसका मतलब है कि मैसेज सर्विस अमेरिकी यूजर्स के लिए भी पेमेंट जोड़ने पर काम कर रही है।

गौरतलब है कि वाट्सऐप पेमेंट सिस्टम सिर्फ भारत और ब्राजील में सर्विस दे रहा है। भारत में, यह यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर बेस्ड है, जो सीधे बैंक ट्रांसफर की सुविधा देता है। नई खोज WABetaInfo रिपोर्ट का सपोर्ट करती है जिसने नोवी सर्विस के इंटीग्रेशन को दिखाया है। नोवी, मेटा (जिसे पहले फेसबुक के नाम से जाना जाता था) के स्वामित्व वाला डिजिटल वॉलेट है।


नोवी किसी को भी पैक्स डॉलर का इस्तेमाल करके बिना किसी एक्स्ट्रा कॉस्ट के पैसे भेजने और रिसीव करने की सुविधा देता है, जो अमेरिकी डॉलर द्वारा सपोर्टेड एक डिजिटल कॉइन है। इस सर्विस के इंटीग्रेशन से वाट्सऐप यूजर नोवी डिजिटल वॉलेट के जरिए ग्लोबल लेवल पर पैसे भेज या रिसीव कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि नए मनी ट्रांसफर एक्सपीरियंस को आजमाने से पहले यूजर्स को वेरीफिकेशन के लिए अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। आइडेंटिटी वेरीफिकेशन के लिए किसी को वीडियो सेल्फी लेने के लिए भी कहा जा सकता है।


ऐसा लगता है कि कंपनी ने अपने सोशल मीडिया ऐप्स के लिए अपनी पेमेंट सर्विस को इंटीग्रेट करना शुरू कर दिया है। मेटा में फिनटेक यूनिट के हेड डेविड मार्कस ने हाल ही में खुलासा किया कि मूल कंपनी नोवी ब्रांड के तहत अपनी पेमेंट और फाइनेंस सर्विस यूनिट और प्रोडक्ट्स को इंटीग्रेट कर रही है। एग्जीक्यूटिव ने कहा, “इनमें से कुछ प्रोडक्ट फेसबुक पे ब्रांडेड हैं, कुछ अनब्रांडेड हैं और हमारा वॉलेट नोवी ब्रांड के तहत काम करता है। इसलिए समय के साथ, हम नोवी ब्रांड के तहत सभी मौजूदा और भविष्य के पेमेंट और फाइनेंस सर्विसेज के एक्सपीरियंस को इंटीग्रेट करेंगे।”

कंपनी पहले से ही अमेरिका और ग्वाटेमाला में एक नोवी डिजिटल वॉलेट का एक छोटा पायलट चला रही है। लेकिन, ऐसी संभावना है कि आने वाले समय में सोशल मीडिया दिग्गज बड़ी संख्या में वाट्सऐप यूजर्स को नोवी की पेशकश कर सकते हैं।