Jobs haryana news
TRITON EV: 2 घंटे में फुल चार्ज होकर 1200 किमी तक दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक कार, 8 पैसेंजर कर पाएंगे सफर
 
CAR

TRITON EV: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों का विकल्प इलेक्ट्रिक कार है। लेकिन इसे बार-बार चार्ज करने की टेंशन तो बनी रहती है। ऐसे में अब यूएस की इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी ट्राइटन ने इस प्रॉब्लम को समाधान ढूंढ लिया है। ट्राइटन ने भारत में अपनी मॉडल H इलेक्ट्रिक SUV को पेश किया है। इस इलेक्ट्रिक कार की खास बात है कि सिंगल चार्ज पर इसे 1200 किमी तक चलाया जा सकेगा।

CAR

यह भी पढ़ें: https://jobsharyana.com/viralstory/know-that-ips-ias-officer-gets-so-much-salary-what/cid6211176.htm 

2 घंटे में फुल चार्ज, 1200 किमी की रेंज

इस SUV में 200kWh बैटरी पैक के एक सेट से पावर लेता है जिसमें हाइपरचार्ज का ऑप्शन होता है। ट्राइटन EV का दावा है कि इलेक्ट्रिक SUV को केवल दो घंटे में हाइपरचार्जर के जरिए पूरी तरह से रिचार्ज किया जा सकता है। यह कार 0-100 kmph की रफ्तार मात्र 2.9 सेकेंड में पकड़ सकती है। पूरी तरह चार्ज होने के बाद इसे इसे करीब 1200 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। इतनी रेंज वाली ये देश और दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक कार भी होगी। ट्राइटन मॉडल H SUV को 7 कलर ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा।

18 फीट से लंबी SUV
ट्राइटन की इस कार की लंबाई 5,690mm, ऊंचाई 2,057mm और चौड़ाई 1,880mm है। इसका व्हीलबेस करीब 3,302mm है। यानी कार की लंबाई 18 फीट से भी ज्यादा है। कार में बड़े चंकी फ्रंट फेस और बड़ी ग्रिल मिलेगी। इस SUV में 8 लोग आसानी से बैठ पाएंगे। कंपनी का कहना है कि इसमें 5,663 लीटर (200 क्यूबिक फीट) तक के सामान आसानी रखा जा सकता है।

तेलंगाना में शुरू होगा कंपनी का प्लांट
कंपनी ने बताया कि उसे भारत से पहले ही 2.4 बिलियन डॉलर (लगभग 18,000 करोड़ रुपए) की खरीद के ऑर्डर मिल चुके हैं। कंपनी जल्द तेलंगाना के जाहिराबाद इलाके में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने की योजना बना रही है। उसने बताया कि अगले कुछ महीनों में उसके पास 300 मिलियन डॉलर का निवेश होगा। कंपनी भारत के साथ बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल में भी कारों का प्रोडक्शन करेगी।