Jobs haryana news
Rules to change from 1st January2022: आज से होंगे नये बदलाब, ATM से लेकर बैंक के लॉकर तक के बदल जाएंगें ये नियम
 
Rules  to change from 1st January2022

नये साल की शुरुआत के साथ कई नये नियमों की भी शुरुआत होने जा रही हैं। इसमें से कुछ आपकी जेब पर बोझ बढ़ाएंगे तो वहीं कुछ आपकी सहूलियत बढायेंगे। नए साल की शुरुआत के साथ जानिये ऐसे ही कुछ बदलावों के बारे में

ATM से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा

पहली जनवरी से आपके लिये एक सीमा के बाद एटीएम का इस्तेमाल करना महंगा पड़ेगा। दरअसल RBI ने फ्री ट्रांजैक्शन के बाद कैश निकासी पर लगने वाले चार्ज को बढ़ाने की मंजूरी दी है। बैंक अभी ग्राहकों से 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन वसूलते हैं। इसमें टैक्स शामिल नहीं है। RBI के मुताबिक, फ्री ट्रांजैक्शन के बाद बैंक अपने ग्राहकों से प्रति ट्रांजैक्शन 20 की जगह 21 रुपए ले सकेंगे।

बैंक लॉकर से जुड़े नियम भी बदलेंगे

पहली जनवरी से बैंक लॉकर में रखा आपका पैसा और सुरक्षित हो जायेगा। रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के मुताबिक बैंक लॉकर की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी बैंक की होगी। नियम के मुताबिक लॉकर में आग, चोरी, डकैती या सेंधमारी की स्थिति में बैंक पूरी तरह जिम्मेदार होगा और इन हालातों में बैंक को ग्राहक को लॉकर के सालाना किराये का 100 गुना देना होगा। वहीं भूकंप, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण अगर लॉकर को नुकसान होता है तो बैंक इस तरह के नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने बढ़ाया चार्ज

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ( IPPB) के खाताधारकों को 1 जनवरी से एक तय सीमा से ज्यादा कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज देना होगा, बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने 4 बार कैश निकासी फ्री होगी। इसके बाद हर निकासी पर 050% चार्ज देना होगा, जो कम से कम 25 रुपए होगा। हालांकि बेसिक सेविंग्स अकाउंट में पैसे जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा दूसरे सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में 10 हजार रुपए तक जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। 10 हजार के बाद 050% शुल्क लगाया जाएगा। जो न्यूनतम 25 रुपए प्रति लेनदेन होगा। बचत और चालू खातों में हर महीने 25 हजार रुपए तक की नकद निकासी मुफ्त होगी और उसके बाद हर ट्रांजैक्शन पर 050% चार्ज देना होगा।

अनारक्षित टिकट पर फिर से सफर कर सकेंगे यात्री

पहली जनवरी से एक बार फिर यात्री अनारक्षित टिकट पर सफर कर सकेंगे। दरअसल कोविड की वजह से इस पर रोक लगा दी गयी थी, हालांकि स्थिति में सुधार देखते हुए इसे फिर से शुरू किया जा रहा है। रेलवे के नए नियम के मुताबिक, 1 जनवरी से आप बिना रिजर्वेशन के भी ट्रेनों में सफर कर सकेंगे। रेलवे ने 1 जनवरी 2021 से 20 ट्रेन के जनरल डिब्बों में अनारक्षित टिकट पर सफर करने की इजाजत देने का फैसला किया है। यानी 1 जनवरी 2022 से आप चुनिंदा ट्रेन में अनारक्षित टिकट पर सफर कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने हाल ही में घोषणा की कि वह अगले महीने से अनारक्षित टिकटों के माध्यम से यात्रियों के लिए सामान्य डिब्बों में यात्रा फिर से शुरू करेगा। भारतीय रेलवे 1 जनवरी, 2022 से 20 ट्रेनों में सामान्य टिकट की सुविधा फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

सरकारी योजनाओं की जानकारी यहाँ देखे 

हरियाणा निगम रेट नौकरियों की जानकारी यहाँ देखे