Jobs haryana news
न्यू मारुति सेलेरियो के टॉप फीचर्स, इंजन की खासियत और कीमत जानकर कहेंगे वाह!
 
New Maruti Celerio Launched in India

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने भारतीय बाजार में अपनी नई कार सेलेरियो (Celerio) लॉन्च कर दी है। पिछली सेलेरियो कार बाजार में अपनी हिस्सेदारी बनाने में सफल रही और AMT गियरबॉक्स वाली पहली मारुति कार बनी। मारुति ने अपनी नई सेलेरियो में कई फीचर्स को ऐड किया है और यह लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित है। इस कार का माइलेज और कीमत सबसे ज्यादा चर्चा का विषय है। आपको इस कार के टॉप फीचर्स और कीमत के बारे में बता रहे हैं।

नई सेलेरियो लेटेस्ट हरटेक्ट प्लेटफार्म (Heartect Platform) के अनुरूप बनाई गई कार है। यह नया प्लेटफार्म कार को हल्का और सेफ्टी के लिहाज से बेहतर बनाता है। इसके अलावा फ्यूल एफिशिएंसी के मामले में भी यह कई मायनों में फायदेमंद है। इस कार की लंबाई पिछली सेलेरियो से ज्यादा नहीं है और 3695 mm की लंबाई के साथ लॉन्च की गई है। हालांकि इसकी चौड़ाई पिछली सेलेरियो से ज्यादा है और 1655 mm है। यह कार पिछले मॉडल की अपेक्षा बड़ी और बेहतर लुक वाली नजर आती है। 

ग्राउंड क्लीयरेंस अब 170 mm तक बढ़ा दी गई है। मारुति ने अपने नए मॉडल में दो कलर जोड़े हैं। फॉग लैम्प्स के साथ कार के हैडलैम्प्स पहले से बड़े हैं। कार की ग्रिल नई स्विफ्ट की तरह नजर आती है, जिससे हैडलैम्प्स जुड़े हुए हैं। टॉप-एंड-वर्जन में 15 इंच ब्लैक एलॉय मिल रहे हैं, जो कार को अच्छा टच दे रहे हैं। कुल मिलाकर यह पिछले मॉडल से थोड़ा बड़ा दिखता है। 


कार के दरवाजे पहले से ज्यादा वाइड हैं। इंटीरियर पिछले मॉडल की अपेक्षा काफी बढ़िया और मॉडर्न है। इसमें नए वर्टिकल AC वेंट लगाए गए हैं। इंटीरियर ब्लैक और सिल्वर कलर का है। पिछले मॉडल की तुलना में इसकी क्वालिटी और डिजाइन बेहतर है। हालांकि कार के इंटीरियर में हार्ड प्लास्टिक का उपयोग किया गया है। यह एक एंट्री लेवल हैचबैक है, लेकिन पिछली सेलेरियो की तुलना में काफी प्रीमियम है। 

इसमें 7 इंच की टच स्क्रीन है, जिसमें लेटेस्ट स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। आपको कार में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, पुश स्टार्ट बटन, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स हैं। ड्राइवर सीट की हाइट को एडजस्ट किया जा सकता है। AC पॉलिन फिल्टर, डबल एयरबैग, एबीएस, हिल होल्ड असिस्टेंट, इलेक्ट्रिक ORVMs और रीयर पार्किंग सेंसर भी दिए गए हैं। जबकि टॉप एंड वेरिएंट में क्लाइमेट कंट्रोल का बेहतरीन फीचर मिलता है। इसके इंटीरियर में पिछले मॉडल की अपेक्षा ज्यादा जगह लगती है। यह ज्यादा आरामदायक भी है। 

सेलेरियो में ड्यूल जेट के साथ ऑन न्यू जेनरेशन K-Series  इंजन दिया गया है। कार में आपको 67hp/89Nm के साथ डुअल वीवीटी पेट्रोल 1।0 लीटर इंजन मिल रहा है। आप या तो इसे 5-स्पीड मैनुअल के साथ खरीद सकते हैं या AMT 5-स्पीड ले सकते हैं। बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी के लिए यह इंजन स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के साथ आ रहा है। पेट्रोल के मामले में भी नई सेलेरियो भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है। AGS वैरिएंट में आपको 26।68 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिल रहा है। Zxi, Zxi+AGS वैरिएंट का माइलेज 26kmpl है। जबकि Lxi, Vxi, Zxi MT वैरिएंट 25।23kmpl और  Zxi+MT वैरिएंट में 24।97 kmpl का बेहतरीन माइलेज मिल रहा है। 

नई सेलेरियो कार चार वैरिएंट Lxi, Vxi, Zxi, Zxi+ में उपलब्ध है। बेस वेरिएंट पेट्रोल मैनुअल की कीमत 4।99 लाख रुपये से शुरू होती हैं। Vxi से शुरू होने वाले AMT के लिए आपको ज्यादा पैसे देने होंगे। एएमटी भी मैनुअल से लगभग 50,000 रुपये महंगी है। टॉप-एंड एएमटी वैरिएंट 6।94 लाख रुपये में आ रहा है। नई सेलेरियो का मुकाबला हुंडई की सैंट्रो और कुछ हद तक निओस प्लस व टाटा टिआगो से है।