Jobs haryana news
Electricity Bill: बिजली का बिल हो जाएगा आधे से भी कम! बस फटाफट करें ये छोटा सा काम
 
electricity bill

बिजली का बिल हमेशा महीने के खर्च का एक बड़ा हिस्सा होता है। इसे कम करने के लिए हम बिजली की खपत कम करने की कोशिश में लगे रहते हैं। वक्त की कमी के चलते कई बार हम ऐसी चीजों पर ध्यान नहीं देते जो बिजली के बिल को आधा से भी कम कर सकते हैं।

छोटा सा बदलाव कराएगा मोटा फायदा

आमतौर पर देखा गया है कि सर्दियों के मौसम में बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है। बिजली का बिल बढ़ने का मतलब है आपका बजट बिगड़ जाता है। अगर आप बिजली के ज्यादा बिल की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको सिर्फ घर के कुछ डिवाइस बदलने होंगे।

नॉर्मल बल्ब बढ़ा देता है बिजली की खपत

आप अगर अब भी पुराने बल्ब इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन्हें गुडबाय कह दीजिए। ये बल्ब बिजली का बिल तेजी से बढ़ाते हैं। इनसे छुटकारा पाकर आप बिजली की खपत कम कर सकते हैं।

इनकी जगह घर में एलईडी बल्ब इस्तेमाल करना शुरू कर दें। एलईडी बल्ब बिजली की खपत को कम कर आपको भारी-भरकम बिल से बचा सकता है।

ऐसे हीटर के इस्तेमाल से बचें

ठंड के दिनों में हीटर का इस्तेमाल आम बात है। अगर आप ज्यादा क्षमता के हीटर का इस्तेमाल कर रहें तो।। तुरंत इसे हटा दें। ज्यादा क्षमता वाले हीटर बहुत बिजली खपत करते हैं और इसका सीधा असर बिल पर दिखाई देता है।

हीटर की जगह ब्लोअर का इस्तेमाल किफायती होता है। ब्लोअर कम बिजली खपत के साथ-साथ सेफ भी होता है।

पुराने जमाने का गीजर

कई घरों में आज भी पानी गरम करने के लिए रॉड या पुराने जमाने के गीजर का इस्तेमाल किया जाता है। ये दोनों ही बिजली की बहुत ज्यादा खपत करते हैं। बिजली ज्यादा खपत बिल बढ़ाएगी ही।

इसलिए आज ही रॉड और पुराने जमाने के गीजर की जगह एडवांस्ड गीजर घर में लाएं। अच्छा होगा कि आपका नया गीजर स्टार रेटिंग वाला हो। स्टार रेटिंग वाले गीजर बिजली कम खपत करते हैं जिससे आप अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं।

हरियाणा निगम रेट नौकरियों की जानकारी

सरकारी योजनाओं की जानकारी