Jobs haryana news
Children's covid vaccine registration: हरियाणा में बच्चों के कोविड वैक्सीनेशन के लिए कल से होंगे रजिस्ट्रेशन शुरू, देखें पंजीकरण की प्रक्रिया
 
Children's covid vaccine registration

Children's covid vaccine registration: हरियाणा में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोवैक्सीन का टीकाकरण तीन जनवरी से शुरू होगा। हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर के साथ-साथ 60 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त बुजुर्गों को तीसरी डोज 10 जनवरी से दी जाएगी। बच्चों के टीकाकरण की पूरी तैयारी कर ली गई है।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने वीरवार को समीक्षा बैठक में कहा कि पहली जनवरी से पात्र बच्चों के टीकाकरण के लिए कोविन वेबसाइट या एप के जरिये पंजीकरण शुरू कर दिया जाए। बच्चों के लिए अलग से टीकाकरण साइट और सत्र होंगे। यदि वयस्क लोगों के साथ समानांतर साइट है तो उनकी लाइन अलग से बनाई जाएगी और स्टाफ भी अलग होगा। हरियाणा में कुल 15 लाख 40 हजार बच्चों का टीकाकरण किया जाना है।

बैठक में स्वास्थ्य सचिव राजीव अरोड़ा, एनएचएम के मिशन निदेशक प्रभजोत सिंह तथा स्वास्थ्य महानिदेशक वीना सिंह ने बताया कि रोहतक के महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में स्थापित की गई जिनोम सीक्वेंसिंग लैब को संचालित करने के लिए प्रमाणपत्र मिल गया है। इस लैब में जल्द ही वायरस के जिनोम की सीक्वेंसिंग का काम शुरू हो जाएगा। इसके अलावा विदेश जाने के इच्छुक लोग अगर टीकाकरण सर्टिफिकेट पर पासपोर्ट नंबर लिखवाना चाहते हैं तो उन्हें यह सुविधा भी मिलेगी।

नौ महीने पहले दूसरी डोज ले चुके लोगों को ही मिलेगी तीसरी डोज

तीसरी बूस्टर डोज केवल उन्हीं लोगाें को मिलेगी जो नौ महीने यानी 39 सप्ताह पहले दूसरी डोज लगवा चुके हैं। प्रदेश में पांच लाख हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर हैं। गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों की संख्या करीब पांच लाख 78 हजार है। प्रदेश में रोजाना एक लाख 35 हजार 650 कोरोना टेस्ट किए जा सकते हैं।

कोरोना नियमों का सख्ती से हो पालन

प्रदेश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश कि नियमों का सख्ती से पालन किया जाए। सार्वजनिक स्थलों पर अगर कोई व्यक्ति बगैर मास्क के दिखता है तो उसका चालान किया जाए।