Jobs haryana news
Kia Carens की बुकिंग नए साल में 14 जनवरी से होगी शुरू, जानें इस शानदार कार की खूबियां
 
Kia-Carens

भारत में Kia Carens की बुकिंग 14 जनवरी से शुरू होगी, जबकि कीमत की घोषणा फरवरी-मार्च के आसपास होने की उम्मीद है। कैरेंस भारत में किआ का चौथा प्रोडक्ट होगा, जिसे विशेष रूप से डोमेस्टिक और एक्सपोर्ट दोनों उद्देश्यों के लिए यहां निर्मित किया जाएगा। किआ ने एसयूवी ट्रेंड को पीछे छोड़ दिया है, कैरेंस के साथ एक यूनिक अप्रोच अपनाते हुए इसे रीक्रिएशनल व्हीकलकहा है।

कंपनी का दावा है कि इसमें बड़ा व्हीलबेस दिया गया है, जो बड़े ब्रेकर भी सवारियों के लिए कंफर्ट पैदा करती है। साथ ही अंदर बैठे लोगों के लिए ज्यादा स्पेस भी मिलता है। साथ ही इस कार में तीन कलर सिल्वर, ब्राउन और ब्लू दिया गया है।
साइड डोर्स में क्रोम एडिशन मौजूद है। साथ ही इस कार में बोटल और दूसरे प्रकार का सामान रखने के लिए ढेर सारी जगह मौजूद है। एयर फ्रेशनर टांगने के लिए अलग से जगह दी गई है।

किआ कैरेंस के फीचर्स और डिजाइन

इसमें HVAC कंट्रोल के लिए टॉगल स्विच के साथ एक नया टच-आधारित पैनल और एंबियंट लाइट अंडरलाइनिंग भी मिलती है। सेंटर कंसोल छोटा है और इसमें सीट वेंटिलेशन, ड्राइव मोड आदि के लिए एडिशनल कंट्रोल नियंत्रण है। Carens 6- और 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन दोनों में उपलब्ध होगी।

फीचर्स की बात करें तो , कैरेंस Apple CarPlay, Android Auto और Kia के UVO कनेक्ट के साथ 1025-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक आठ-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, 64-कलर एंबियंट लाइट, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, कप होल्डर्स के साथ सीट-बैक टेबल, दूसरी रो के लिए इलेक्ट्रिकली पावर्ड वन-टच टम्बल डाउन फीचर, सिंगल-पैन सनरूफ से लैस है। सेफ्टी ऑनबोर्ड में स्टैंडर्ड छह एयरबैग, और ABS और ESC, हिल-स्टार्ट असिस्ट, सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक, TPMS और रियर पार्किंग सेंसर जैसी कई दूसरे फीचर्स शामिल हैं।

किआ कैरेंस: इंजन और गियरबॉक्स डिटेल्स

Kia Carens को दो पेट्रोल और एक डीजल यूनिट का ऑप्शन मिलेगा। पहला 115hp, 144Nm, 15-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है जो केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। इसमें 140hp, 242Nm, 14-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन है जो या तो 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स के साथ आएगा। इससे अलग डीजल यूनिट 115hp, 250Nm, 15-लीटर मिल है और इसे 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। ये इंजन-गियरबॉक्स कॉम्बीनेशन वही हैं जो किआ सेल्टोस में पेश किए गए हैं।

किआ कैरेंस की संभावित कीमत

किआ कैरेंस का भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में मुकाबला Hyundai Alcazar, Tata Safari और Mahindra XUV700 से होगा। ये सभी कार भारत में इस साल लॉन्च हुई हैं और इनकी कीमत 20 लाख रुपये से है। थ्री रो एसयूवी सेगमेंट में बहुत कुछ नया करने को है, क्योंकि इस सेगमेंट बहुत ही सीमित विकल्प मौजूद हैं। किया कैरेंस को आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में मैन्युफैक्चर किया जाएगा।