Jobs Haryana

Airtel Payment Bank: RBI का एयरटेल को तोहफा, अब Airtel Payment Bank को भी मिला शेड्यूल बैंक का दर्जा, जानें क्या होगा फायदा

 | 
Airtel Payments Bank

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने Airtel Payments Bank को अनुसूचित बैंक (Scheduled Bank) के रूप में वर्गीकृत (Cassified) किया है।

Airtel ने जारी किया आधिकारिक बयान

Airtel Payments Bank ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एक बयान में कहा गया है कि अनुसूचित बैंक का दर्जा मिलने के बाद एयरटेल पेमेंट्स बैंक सरकार द्वारा जारी अनुरोध प्रस्ताव (RFP) और प्राथमिक नीलामियों (Primary Auctions) में भाग ले सकता है और केंद्र तथा राज्य सरकार दोनों के कारोबार में शामिल हो सकता है।

देश का डिजिटल बैंक

इसके अलावा वह सरकार के परिचालन वाली कल्याण योजनाओं (Operational Welfare Schemes) में भाग ले सकता है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक देश का सबसे तेजी से बढ़ता डिजिटल बैंक (Digital Bank) है। इसके प्रयोगकर्ताओं (Users) की संख्या 11।5 करोड़ है।

Airtel Payments Bank मुनाफे की स्थिति में

बैंक सितंबर, 2021 की तिमाही में मुनाफे की स्थिति में आ गया था। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) अनुव्रत बिस्वास ने कहा कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक को अनुसूचित बैंक का दर्जा देने के लिए हम रिजर्व बैंक के आभारी हैं।

ये सुविधाएं मिलेंगी एयरटेल को
शेड्यूल बैंक का दर्जा मिलने के बाद अब एयरटेल पेमेंट्स बैंक निश्चित दर और परिवर्तनीय दर रेपो, और रिवर्स रेपो, सीमांत स्थायी सुविधा में भागीदारी कर सकता है। इसके साथ ही बैंक अब सरकार द्वारा संचालित फाइनेंसियल इंक्लूजन की योजनाओं में भागीदारी के लिए भी पात्र होगा।

बैंक दर पर लोन ले सकेगा
गौरतलब है कि शेड्यूल बैंक आरबीआई द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करते हैं। ये आरबीआई से बैंक दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं और खुद ही क्लियरिंग हाउस सदस्यस्ता प्राप्त कर लेते है। इसके अलावा शेड्यूल बैंकों को रिजर्व बैंक से दिन प्रति-दिन की बैंकिंग गतिविधियों के लिए पैसे उधार लेने की अनुमति है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like