Jobs haryana news
14 करोड़ रुपए है ‘भीम’ की कीमत, इसकी खुराक जानकर रह जाएंगे हक्के-बक्के, जानिए क्‍यों इतना महंगा है यह भैंसा
 
Buffalo, Bheem, Worth 14 Crores, pushkar Fair, Rajasthan,rajasthan News in Hindi,राजस्थान समाचार,राजस्थान न्यूज़,जयपुर न्यूज़,jaipur News in Hindi,Hindi News,Hindi Samachar

लाखों-करोड़ों में गाड़ियों की कीमत तो सुनी होगी, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि किसी भैंसे की कीमत भी करोड़ों में हो सकती है। यह बात सही है। क्योंकि राजस्थान के मशहूर पुष्कर मेले में इस बार भीम नाम का भैंसा आया है। जिसकी कीमत 24 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

यह भैंसा जोधपुर के अरविंद जांगिड़ का है। अरविंद 24 करोड़ के भैंसे भीम को लेकर पुष्कर पहुंचे। मेले में भैंसे को मोतीसर रोड पर प्रदर्शन के लिए रखा गया है। सोमवार को दिनभर इस भीम को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही।

अरविंद की मानें तो कुछ महीनों पहले जोधपुर आए अफगानिस्तान के एक शेख परिवार ने इस भैंसे की 24 करोड़ रुपए बोली लगाई थी, लेकिन वे भीम को बेचना नहीं चाहते हैं। मेले में भी भैंसे को बेचने के लिए नहीं लाए हैं, केवल प्रदर्शन करने के लिए लेकर आए हैं।

उन्होंने बताया कि वे इससे पहले 2018 और 2019 में भी भीम को पुष्कर मेले में प्रदर्शन के लिए लेकर आए थे। इसके अलावा बालोतरा, नागौर, देहरादून समेत कई मेलों में इसका प्रदर्शन कर चुके हैं। मेलों में आयोजित पशु प्रतियोगिता में भी भाग लेकर पुरस्कार जीते हैं। बताया गया है कि वे इच्छुक पशुपालकों को भीम का सीमन उपलब्ध कराते हैं। मुर्रा नस्ल के इस भैंसे के सीमन की देश में बड़ी डिमांड है।

भीम के रख-रखाव पर प्रतिमाह 2 लाख का खर्चा

मुर्रा नस्ल का ये भैंसा 1500 किलो का है। वहीं, ऊंचाई 6 फीट और लंबाई 14 फीट है। इसकी हर माह की खुराक एक लाख से डेढ़ लाख रुपये है। अरविंद ने बताया कि भैंसे को प्रतिदिन एक किलो घी, आधा किलो मक्खन, 200 ग्राम शहद, 25 लीटर दूध, एक किलो काजू-बादाम खिलाया जाता है।

भैंसे के मालिक अरविंद जांगिड़ बताते हैं कि भीम की डाइट के अलावा 1 किलो सरसों के तेल से रोजाना उसकी मालिश भी की जाती है। इसकी देखभाल के लिए 4 लोगों को रखा गया है।

भीम का वजन दो साल में 200 किलो और कीमत तीन करोड़ बढ़ गई। पुष्कर मेले में जब भीम को दूसरी बार 2019 में लाया गया था, तब इसका वजन 1300 किलो था। जबकि अब इसका वजन बढ़कर 1500 किलो तक पहुंच गया। इसी प्रकार पिछली बार इसकी बोली 21 करोड़ तक लगाई गई थी। अब 24 करोड़ रुपए का ऑफर मिल चुका है, मगर इसके मालिक भीम को इस कीमत में भी बेचने के लिए तैयार नहीं है।

बताया जा रहा है कि बीते दिनों राजस्थान के उदयपुर जिले में आयोजित हुई एग्रो टेक किसान मेले में भीम ने सबसे ताकतवर भैंसा होने का खिताब भी जीता था।

सीमन की वजह से रहती है डिमांड

मुर्रा नसल के भैंसे की दुनियाभर में काफी डिमांड रहती है। इसके सीमन से होने होने वाली भैंस का पैदा होते ही 40 से 50 किलो वजन रहता है। जो वयस्क होने के साथ ही एक बार में 20 से 30 लीटर तक दूध देती है। इसके .25 ml सीमन की कीमत करीब 500 रुपए रहती है। भीम भैंसे के मालिक साल भर में ऐसी 10 हजार स्ट्रॉ बेच देते हैं। एक बार में 4 से 5 ML सीमन इकट्ठा होता है।