Uncategorized आर्मी जॉब्स टीचिंग जॉब्स प्राइवेट जॉब्स बैंकिंग जॉब्स रेलवे जॉब्स सरकारी नौकरियां हरियाणा जॉब्स

खुश हो गए UPSC का पेपर देख कर परीक्षार्थी, ऐसा आया था पेपर, देखें

Jobs Haryana,

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 – सामान्य अध्ययन पेपर 1 का आयोजन 4 अक्टूबर को दो पालीयों में किया गया था। आशा है आप सभी ने अच्छा किया होगा।

आपको बता दें कि यह एक ऑब्जेक्टिव पेपर था। इस परीक्षा में 2 घंटे में 100 MCQ प्रश्न हल करने होते हैं। सामान्य अध्ययन पेपर 1 के लिए अधिकतम अंक 200 हैं। प्रत्येक सही उत्तर में 2 अंक और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए -0.66 अंक हैं।

Advertisement

UPSC की यह परीक्षा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और अन्य सेवाओं के लिए होती है। सिविल सेवाओं में चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और एक साक्षात्कार के माध्यम से किया जाता है> जो संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित किया जाता है। UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जो जनवरी, 2021 में होनी है।

सुप्रीम कोर्ट में यूपीएससी द्वारा दायर हलफनामे के मुताबिक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए 10 लाख से ज्यादा युवाओं ने आवेदन किया है। परीक्षा देश भर के विभिन्न शहरों में 2,569 केंद्रों पर हुई।

Advertisement

आपको बता दें कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 पहले 31 मई को होनी थी लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते आयोग ने इसे स्थगित कर 4 अक्टूबर को निर्धारित कर दिया था। कोरोना काल के बीच आयोजित हो रही परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए कई दिशा-निर्देशों का पालन भी किया गया।

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Related posts

KVK Jobs 2020: कृषि विज्ञान केंद्र में निकली है कई पदों पर भर्तियां, जल्दी करें आवेदन

Jobs Haryana

Staff Nurse Jobs- यहां निकली है स्टाफ नर्स के पदों पर भर्ती, देंखे पूरी जानकारी

Jobs Haryana

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2020: एमपी, उत्तराखंड और हरियाणा में 4166 रिक्तियां, 10 वीं पास आवेदन कर सकते हैं

Admin

Leave a Comment