Upcoming Teacher Vacancy: जल्द होने जा रही है शिक्षक के 50000 से अधिक पदों पर भर्ती, देखिए पूरी जानकारी

Jobs Haryana, Upcoming Teacher Vacancy

उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओ के लिए बड़ी खुशखबरी। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2020 कराने का ऐलान बेसिक शिक्षा विभाग ने कर दिया है। इसे बेसिक शिक्षा के प्राथमिक स्कूलों में नई शिक्षक भर्ती की उम्मीद बनने लगी है। प्राथमिक स्कूलों में 51,112 पद खाली हैं। उत्तर प्रदेश सरकार यह दावा सुप्रीम कोर्ट में पहले ही कर चुकी है। ऐसे में पात्रता परीक्षा के बाद शिक्षक भर्ती होना लगभग तय है।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की तिथि 25 जुलाई है। इससे पहले तैयारी थी कि यूपी टीईटी के बाद ही एडेड जूनियर हाईस्कूल और प्राथमिक स्कूलों की भर्ती कराई जाएगी लेकिन, जूनियर स्कूलों में इधर लंबे समय से सीधी भर्ती नहीं हुई थी। वहीं उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों की अधिक तादाद को देखते हुए यह भर्ती बिना टीईटी के ही कराने का निर्णय हुआ।

यह भी पढें- HPCL में 200 पदों पर निकली भर्ती, यहां से करें डायरेक्ट आवेदन

प्राथमिक स्कूलों की भर्ती निर्धारित किए गए समय पर करवाई जाएगी इसके लिए पात्रता परीक्षा कराना जरूरी है। इसलिए जुलाई या फिर अगस्त में शिक्षक भर्ती की घोषणा हो सकती है, ताकि कुछ ही दिनों में लिखित परीक्षा कराकर परिणाम घोषित हो और विधानसभा चुनाव के पहले नियुक्ति पत्र वितरित हो सकते हैं।

प्रतियोगी नई शिक्षक भर्ती की मांग लंबे समय से कर रहे हैं। बेरोजगारों का कहना है कि सरकार ने 69000 शिक्षक भर्ती पूरी होने के बाद अगली भर्ती शुरू करने का आश्वासन दिया था। सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों के 51,112 पद रिक्त होने की बात स्वीकार की है। इधर, करीब दो लाख से अधिक डीएलएड प्रशिक्षु नौकरी की आस लगाए बैठे हैं।

शिक्षामित्रों को भी अगली भर्ती का इंतजार है। वजह, सुप्रीम कोर्ट ने 18 नवंबर को शिक्षामित्रों को एक और भर्ती में अवसर देने के आदेश दिए हैं। 68,500 व 69,000 भर्ती में बामुश्किल 15 हजार शिक्षामित्रों को नौकरी मिल सकी है। जुलाई 2017 में 1.37 लाख शिक्षामित्रों का समायोजन निरस्त हुआ था। उसके बाद से शिक्षामित्र नई भर्ती से उम्मीद लगाए बैठे हैं।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा इस साल 25 जुलाई को आयोजित होगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक होने वाली पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। दोपहर 2.30 से शाम पांच बजे तक दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी।

परीक्षा का रिजल्ट 20 अगस्त को घोषित होगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने यूपीटीईटी-2020 के आयोजन की समय सारिणी तय करते हुए इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया है। यूपीटीईटी के आयोजन के लिए 11 मई को विज्ञापन प्रकाशित होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन 18 मई दोपहर से शुरू होगा।

Find Jobs? Join Our Whatsapp Group