Jobs haryana news
Urvashi singh sengar Success Story: मजदूर इलेक्ट्रीशियन की बेटी कठिन परस्थितियाओं सामना कर की upsc की तैयारी ओर बनी IAS,पढिए Urvashi singh sengar की सफलता की कहानी
 
IAS

Urvashi singh sengar: यूपीएससी परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा परीक्षा मानी जाती है देश के बहुत से युवा इसमे  भाग लेते है पर सभी का चयन नहीं होता चयन उन्ही का होता है जो कड़ी मेहनत करता है आज की कहानी उर्वशी सेंगेर की है जो आमतोर पर गरीब से संबंद रखती हैं आमतोर पर देखा जाता है.

ias

कठिन परीक्षा के साथ अगर संसाधनों की कमी हो तो इस परीक्षा में सफलता हासिल करना एक सपने जैसा लगने लगता है. आज हम आपको जिस आईएएस अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं उन्होंने आर्थिक तंगी का सामना करते हुए यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की . इस आईएएस अधिकारी का नाम उर्वशी सेंगर है. जिन्होंने पैसों की कमी की वजह से कोचिंग संस्थान में पढ़ाकर अपने फीस के पैसे जुटाए.

दिनभर वो बच्चों को कोचिंग पढ़ाती थी वहीं रात में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करती थी. कमाल की बात ये है कि उनको यूपीएससी परीक्षा में पहली बार में सफलता हासिल नहीं हुई बल्कि कई प्रयासों के बाद उन्होंने अच्छी खासी रैंक हासिल की. उर्वशी की कहानी ऐसे युवाओं के लिए प्रेरणा हो सकती है, जो कोचिंग पढ़ाकर या किसी काम को करते हुए तैयारी करना चाहते हैं. आइए जानते हैं उन्होंने कैसे इस परीक्षा में सफलता हासिल की.

कौन हैं (Urvashi sengar upsc) उर्वशी सेंगर
उत्तर प्रदेश में ग्वालियर के न्यू ग्रेसम विहार बस्ती की रहने वाली उर्वशी एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता का नाम रविंद्र सेंगर है जोकि इलेक्ट्रीशियन का काम करते थे. वहीं मां परिवार की जिम्मेदारियां संभालती थी. उर्वशी की शुरूआती पढ़ाई ग्वालियर से ही हुई.