Jobs Haryana

Success Story: घर बैठकर पास करना चाहते हैं UPSC परीक्षा, अपनाएं Himanshu Gupta की जबरदस्त स्ट्रेटेजी

 | 
IAS himanshu gupta

Success Story Of IAS Topper Himanshu Gupta: हर साल देश के लाखों युवा यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर परीक्षा में शामिल होते हैं। कुछ लोगों को पहले ही प्रयास में सफलता मिल जाती है तो कुछ लोगों को लंबा संघर्ष करना पड़ता है। अगर आप सही दिशा में बेहतर रणनीति के साथ आगे बढ़ेंगे तो सफलता मिलने की संभावना कई गुना बढ़ जाएगी। आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2020 में सफलता प्राप्त कर IAS बनने वाले हिमांशु गुप्ता (Himanshu Gupta) की कहानी बताएंगे। उन्होंने एक छोटे से कस्बे में रहकर सिविल सेवा की तैयारी की और UPSC परीक्षा पास कर IAS बनने का सपना पूरा किया। उनकी रणनीति अन्य लोगों के लिए प्रेरणादायक है। 

ऐसे शुरू हुआ था हिमांशु का सफर 

हिमांशु उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बरेली जिले के एक कस्बे से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता एक दुकान चलाते हैं और हिमांशु रोज सुबह उस पर जाया करते थे। वह अखबारों को काफी गौर से पढ़ते थे। अखबार पढ़ते-पढ़ते उनकी दिलचस्पी सिविल सेवा की ओर बढ़ गई। इसके बाद उन्होंने इंटरनेट की मदद से तैयारी करने की ठान ली। उन्होंने इंटरनेट का तैयारी में भरपूर इस्तेमाल किया और अखबार भी लगातार पढ़ते रहे। उनका यूपीएससी का सफर इसी तरह शुरू हुआ।

इस रणनीति से मिली सफलता

हिमांशु ने बड़े शहर में जाकर कोचिंग करने के बजाय सेल्फ स्टडी करने का फैसला किया। उन्होंने सबसे पहले एनसीईआरटी की किताबें पढ़ीं और फिर उसके बाद स्टैंडर्ड बुक से तैयारी की। जब भी उन्हें जरूरत पड़ी उन्होंने इंटरनेट का इस्तेमाल किया और नोट्स निकाले। इंटरनेट से उन्हें तैयारी में काफी मदद मिली। इसी तरह तैयारी कर हिमांशु ने 2018 में फर्स्ट अटेम्प्ट में यूपीएससी परीक्षा पास की। रैंक के मुताबिक उन्हें इंडियन रेलवे सर्विस मिली। फिर 2019 में उन्होंने दोबारा सफलता हासिल की और इस बार इंडियन पुलिस सर्विस मिली। तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 139 हासिल कर उन्होंने आईएएस सेवा हासिल कर ली। 

अन्य लोगों को यह सलाह देते हैं हिमांशु

UPSC की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स को हिमांशु बेहतर रणनीति के साथ आगे बढ़ने की सलाह देते हैं। उनका कहना है कि जो लोग छोटे गांव या कस्बे में रहकर तैयारी करना चाहते हैं, वे इंटरनेट की मदद लें और अपने सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करें। हिमांशु कहते हैं कि हर दिन अखबार पढ़ें, NCERT की किताबें देखें, इंटरनेट पर जाकर नोट्स देखें और उसके अनुसार अपना टाइम टेबल बनाएं। हिमांशु के मुताबिक इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप UPSC परीक्षा पास कर सकते हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like