Jobs haryana news
Success Story Of IAS Srushti Deshmukh: इंजीनियरिंग के साथ ही UPSC की तैयारी करती रही, पहले प्रयास में ही 5वी रैंक लाकर बनी IAS
 
Success Story  Of IAS Srushti Deshmukh

IAS Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस एग्जाम (CSE) को देश के सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और हर साल लाखों छात्र इसमें शामिल होते हैं, लेकिन कुछ को ही सफलता मिल पाती है. सभी स्टूडेंट्स की तैयारी अलग-अलग होती है और अलग रणनीति अपना कर यूपीएससी एग्जाम में टॉप कर आईपीएस अफसर बनते हैं. ऐसा ही मध्य प्रदेश के भोपाल की रहने वाली सृष्टि जयंत देशमुख (Srushti Jayant Deshmukh) ने कर दिखाया था, जिन्होंने टीवी देखकर यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की और पहले ही अटेम्ट में आईएस (IAS) अफसर बन गईं.

यह भी देखें : 1st Woman IAS Officer of India : जानिए कौन थीं देश की पहली महिला IAS, उत्कृष्ट सेवा के लिए मिला था पद्म भूषण अवॉर्ड

How did RSTV helped Srushti Jayant Deshmukh secure AIR 5 in UPSC CSE 2018?  // D2C

UPSC एग्जाम में 5वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS

सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti Jayant Deshmukh) ने साल 2018 में पहली बार यूपीएससी (UPSC) की सिविल सर्विस एग्जाम (CSE) दी और पहले प्रयास में ही उन्होंने ऑल इंडिया में पांचवीं रैंक हासिल की. सृष्टि महिला कैंडिडेट्स में पहले स्थान पर रही थीं.

एक साथ की इंजीनियरिंग और यूपीएससी एग्जाम की तैयारी

यूपीएससी पाठशाला की रिपोर्ट के अनुसार, इंजीनियरिंग के तीसरे साल में सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti Jayant Deshmukh) को ख्याल आया कि इंजीनियर बनकर वह सिर्फ एक सिंपल नौकरी कर पाएंगी और इसके साथ वह पूरा जीवन नहीं बिता सकतीं. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया, लेकिन यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा के साथ ही इंजीनियरिंग भी पूरा किया.

IAS Srushti Jayant Deshmukh Success rules and Advice for UPSC Aspirants ~  MasalaTown

एक साथ ऐसे की यूपीएससी और इंजीनियरिंग की पढ़ाई

सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti Jayant Deshmukh) बताती हैं कि इंजीनियरिंग के साथ-साथ यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करना काफी मुश्किल थी. उन्होंने बताया कि अपना अधिकतम समय और एनर्जी यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए लगाया. वहीं इंजीनियरिंग की तैयारी वह तब करती थीं, जब सेमेस्टर एग्जाम पास आ जाते थे. सृष्टि एक से डेढ़ महीने ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई करती थीं.

माता-पिता के सपोर्ट से मिली सफलता

सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti Jayant Deshmukh) की मां टीचर हैं और पिता इंजीनियर है. जब सृष्टि ने इंजीनियरिंग के साथ-साथ यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू की तो उनके माता-पिता ने सपोर्ट किया और उन्होंने कभी नहीं पूछा कि क्या कर रही हो, क्यों कर रही हो या यह कैसे होगा. उन्होंने हमेशा ही सृष्टि को एक हेल्दी एनवायरमेंट देने की कोशिश की.

IAS Srushti Jayant Deshmukh Success Story: Deactivated all social media  accounts and cleared UPSC Exam in first attempt | UPSC Topper: RSTV देखकर  तैयारी करने वाली Srushti को मिली थी 5वीं रैंक,

सृष्टि ने सोशल मीडिया से बना ली थी दूरी

सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti Jayant Deshmukh) बताती हैं कि यूपीएससी की तैयारी के लिए फोकस काफी जरूरी है और सोच लिया था कि मेरा पहला प्रयास ही मेरा अंतिम प्रयास होगा. इसलिए मैंने तैयारी की शुरू करने से पहले ही सोशल मीडिया अकाउंट्स डिलीट कर दिए थे.

राज्य सभा टीवी देखकर की तैयारी

यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी के लिए सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti Jayant Deshmukh) रोजाना अखबार जरूर पढ़ती थीं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य सभा टीवी (RSTV) देखकर भी तैयारी में बहुत मदद मिली और इसके अलावा ऑनलाइन स्टडी मैटीरियल का भी इस्तेमाल किया.