Jobs haryana news
ब्यूटी विद ब्रेन IPS नवजोत सिमी की कामयाबी की कहानी, जिनसे पीएम मोदी ने भी पूछी डॉक्टर से IPS बनने की वजह
 
simi navjot

लोग पढाई-लिखाई छोड़कर प्रोफेशनल करियर चुनते हैं और अपनी पसंद का काम करते हैं। आप ऐसे कई शक्सियत के बारें जानते होंगे जिन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़कर माडल या एक्टर बने। लेकिन क्या आप किसी ऐसी शख्सियत के बारें में जानते हैं जिसने अपना माडलिंग का करियर छोड़कर यूपीएससी की तैयारी की हो एग्जाम क्रैक भी किया हो? शायद नहीं।

हम आपको ऐसे ही दो नाम के बारें में बताने जा रहे हैं जिसने अपनी मेहनत के बल पर यूपीएससी की परीक्षा पास की।

साल जब 2019 सिविल सेवा का रिजल्ट घोषित हुआ तो इसमें एक नाम चौंकाने वाला था। यह नाम था 93वीं रैंक पाने वाली ऐश्वर्या श्योरण का। चौंकने की वजह यह थी कि ऐश्वर्या ने माडलिंग से ब्रेक लेकर यूपीएससी का एग्जाम क्रैक किया। ऐश्वर्या श्योरण राजस्थान के चूरू जिले के राजगढ़ ब्लाक की रहने वाली हैं। ऐश्वर्या आर्मी अधिकारी की बेटी हैं।

ऐश्वर्या दिखने में किसी सुंदरी से कम नहीं लगती हैं। उनकी ख़ूबसूरती के चर्चे हर यूपीएससी एस्पिरंट्स में है। ऐश्वर्या पहली युवती नहीं है जिन्होंने यूपीएससी क्लियर करने के बाद उनके रूप के चर्चे हैं। उनसे पहले सिमी नवजोत नाम की युवती ने फिल्मों या माडलिंग में करियर बनाने के बजाय प्रशासनिक सेवा को प्राथमिकता दी। आइये सिमी नवजोत के बारे में विस्तार से जानते हैं।


सिमी नवजोत बिहार कैडर की साल 2017 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। सिमी पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाली हैं। उनका जन्म दिसंबर 1987 में हुआ था। सिमी अपनी कार्यशैली और लुक्स की वजह से सोशल मीडिया में चर्चा का विषय रहती हैं।


सिमी जितनी ख़ूबसूरत हैं उससे कहीं ज्यादा दिमाग से तेज हैं। यूपीएससी क्लियर करने से पहले वह पंजाब सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास कर चुकी थी। उनका सपना आईपीएस बनने का था। अपने पहले प्रयास में इंटरव्यू में छट गई। लेकिन जब दूसरी बार प्रयास किया तो वह आईपीएस बन गयी।

सिमी नवजोत ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा पंजाब के पाखोवाल के पंजाब पब्लिक स्कूल से की। जुलाई 2010 में सिमी ने बाबा जसवंत सिंह डेंटल कालेज, हॉस्पिटल और अनुसंधान संसथान, लुधियाना से बैचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) की डिग्री प्राप्त की। सिमी ने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी नई दिल्ली के वाजीराज कोचिंग संस्थान से की।

इतनी ज्यादा सुंदर होने के कारण सिमी के लव इंटरेस्ट के बारे में सबकी निगाह रहती थी। वह पश्चिम बंगाल के वर्ष 2015 बैच के आईएएस तुषार सिंगला के प्यार में गिरी। सिमी ने तुसार के साथ एक साल डेटिंग करने के बाद 2020 में वेलेंटाइन के दिन शादी की। यह शादी लव मैरिज थी। तुषार भी पंजाब के रहने वाले हैं।


दोनों प्रशासनिक सेवा में होने के कारण शादी के लिए समय नहीं निकाल पा रहे थे। जब दोनों की शादी हुई तो उस समय सिमी बिहार में एसीपी के रूप में कार्यरत थीऔर तुषार बंगाल के हावड़ा में एसडीओ के रूप में तैनात थे। सिमी 14 फ़रवरी 2020 को पटना से हावड़ा पहुंची और तुषार के दफ्तर में ही शादी रचा ली।

तुषार और सिमी ने दफ्तर में बहुत ही सादे समारोह में शादी की थी। दोनों ने करीबियों की मौजूदगी में शादी रचाई थी। दोनों ने मैरिज रजिस्ट्रेशन में अपनी शादी दर्ज करायी। दोनों बिहार और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव ख़त्म होने के बाद पार्टी देंगे।


दोनों ने शादी करने से पहले एक दूसरे को एक साल तक डेट किया। उसके बाद शादी की। चुनाव के बाद जब वो पार्टी देंगे तो यह पार्टी बहुत शानदार होगी। शानदार रिसेप्शन होगा। इसमें सभी रिश्तेदार और दोस्त शामिल होंगे।