Jobs haryana news
सगी बहनों की कहानी, जिन्होंने एक ही नोट्स से पढ़ाई करके ऐसे किया यूपीएससी टाॅप
 
ias ips success story

हर साल लड़कियां सिविल सर्विसेज में सफलता हासिल करती हैं। सबकी अपनी अपनी सफलता और संघर्ष की कहानी है। इन्हीं कहानियों में एक दिलचस्प और प्रोत्साहित करने वाली कहानी है दो आईएएस बहनों की। इस साल संघ लोक सेवा आयोग की ओर से जारी किए गए सिविल सेवा परीक्षा 2020 के परिणाम आने के बाद टीना डाबी और रिया डाबी का नाम सुर्खियों में आया था। वजह थी टीना डाबी की तरह की उनकी बहन का भी आईएएस परीक्षा पास करना। लेकिन सिर्फ ये दो बहनें ही नहीं हैं, जिन्होंने सफलता की परिभाषा लिखी।

यूपीएससी एग्जाम रिजल्ट में दो और बहनों के नाम एक साथ सामने आए। ये बहनें हैं अंकिता जैन और वैशाली जैन। अंकिता जैन ने परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया। वहीं उनकी छोटी बहन वैशाली जैन ने 21वीं रैंक प्राप्त की। दोनों का सपना एक था, नोट्स एक थे और लक्ष्य पाने के बाद जीत भी एक साथ मिली। चलिए जानते हैं सिविल सेवा एग्जाम 2020 में पास होने वाली आईएएस बहनें अंकिता जैन और वैशाली जैन के बारे में।

अंकिता जैन का परिचय

दिल्ली की रहने वाली अंकिता जैन ने यूपीएससी परीक्षा 2020 में तीसरी रैंक हासिल की है। अंकिता जैन की शादी जुलाई में डिफेंस एस्टेट निवासी डॉ सविता त्यागी और डॉ. राकेश त्यागी के बेटे अभिनव त्यागी से हुई। अभिनव त्यागी एक आईपीएस अफसर हैं। अंकिता की ससुराल आगरा में है।

अंकिता जैन ने 12वीं पास करने के बाद दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक पास किया है। उन्होंने एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी भी की। हालांकि बाद में नौकरी छोड़कर यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी।

अंकिता की उपलब्धि

अंकिता जैन ने साल 2018 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी, जब उनका चयन इंडियन ऑडिट एंड अकाउंट्स सर्विस के लिए हुआ था। वर्तमान में वह मुंबई में डिप्टी अकाउंट जनरल की पोस्ट पर कार्यरत हैं। उनके पति अभिनव त्यागी भी महाराष्ट्र के गोंदिया में एएसपी के पद पर तैनात हैं। अंकिता जैन ने इसके बाद भी प्रयास जारी रखा और इस साल अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल की।

छोटी बहन वैशाली जैन भी बनी आईएएस

अंकिता जैन और उनके परिवार के लिए यूपीएससी परीक्षा का परिणाम दोगुनी खुशी लेकर आया क्योंकि उनकी छोटी बहन वैशाली जैन ने भी आईएएस की परीक्षा पास कर ली। अंकिता जैन के साथ उनकी बहन वैशाली जैन ने सीएसई में 21वीं रैंक हासिल की है। दोनों बहनों ने एक ही नोट्स से पढ़ाई की है।

वैशाली जैन की शिक्षा और उपलब्धि

बड़ी बहन की तरह छोटी बहन वैशाली भी पढ़ने में होनहार हैं। वर्तमान में वैशाली जैन रक्षा मंत्रालय के तहत आईईएस अधिकारी हैं। उन्होंने आईएएस बनने के लिए भी प्रयास जारी रखा और सफल हुईं। 

एक ही नोट्स से की दोनों बहनों ने पढ़ाई

उनकी सफलता में एक ही नोट्स काम आए जिन्हें वैशाली जैन ने बनाया था। 21वीं रैंक लाने वाली वैशाली जैन के नोट्स से ही अंकिता जैन ने भी पढ़ाई की और यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की।