Jobs haryana news
IPS Firoz Aalam Success Story: पुलिस कांस्टेबल की नौकरी के साथ UPSC की परीक्षा पास कर बने IPS, जानिए Firoz Aalam की सफलता की कहानी
 
IPS

IPS FIROZ ALAM SUCCESS STORY: अपने सपने को पूरा करने के लिए कोई उम्र की पाबंदी नहीं होती, अगर हमारा हौसला बुलंद है तो हम अवश्य अपना सपना पूरा कर सकते हैं। कुछ ऐसी ही कहानी है आईपीएस फिरोज आलम (IPS Firoz Aalam) की। उन्होंने साल 2011 में बतौर दिल्ली पुलिस कांस्टेबल ज्वाइन किए थे और ठीक उसी दिन 10 साल बाद साल 2021 में बतौर एसीपी ACP ज्वाइन किए हैं।

645वी रैंक के साथ मिली सफलता

पुलिस कांस्टेबल की पोस्ट पुलिस में सबसे शुरुआती पोस्ट होती है। इसमें ज्यादातर अपने सीनियर के आर्डर को फॉलो करना पड़ता है, इससे उनका पूरा दिन भागदौड़ भरा रहता था। फिरोज आलम (Firoz Aalam) पूरे दिन अपनी ड्यूटी करने के बाद जब घर आते थे, तो वह आराम करने के बजाय यूपीएससी UPSC जैसे कठिन परीक्षा की तैयारी करने में जुट जाते थे। यह अब उनका रोज़ का रूटीन बन चुका था। उनकी मेहनत रंग लाई और वे साल 2019 में 645वीं रैंक के साथ यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सफलता प्राप्त किए।

FirozAalam, ACP, IPS - AwesomeIndians, Awesomeindians.in, Positive Stories, Viral News, Inspiration Stories, Technical News, Social News, Social Heroes, Indian Fighters 
ड्यूटी के दौरान किए यूपीएससी की तैयारी

फिरोज आलम उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हापुड़ के रहने वाले हैं। उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई मारवाड़ इंटर कॉलेज से पूरी की। उसके बाद उन्होंने दिल्ली पुलिस कांस्टेबल का फॉर्म भरा और वह साल 2010 में इसके लिए चयनित हो गए। पुलिस कांस्टेबल बनने के बाद उन्होंने अपना ग्रेजुएशन पूरा किया।फिरोज बताते हैं कि ड्यूटी के दौरान वह एक बार बड़े-बड़े अफसरों, जैसे आईपीएस-आईएएस से मिले। उनके काम करने के तरीके और रुतबे को देख फिरोज यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा देने का निश्चय किए। उनका यह सफर आसान नहीं था, क्योंकि पूरे दिन की दौरभाग वाली ड्यूटी के बीच यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए समय निकालना चुनौतीपूर्ण था।

यह भी पढ़ें :- https://jobsharyana.com/viralstory/gold-falls-silver-is-also-broken-know-what-is-the-latest/cid6203987.htm

सातवीं प्रयास में मिली सफलता

साल 2013 में फिरोज आलम (Firoz Aalam) पहली बार यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा दिए, परंतु वह प्री परीक्षा में ही असफल रहे। साल 2014 और 2015 में भी वह प्री परीक्षा से आगे नहीं जा पाए। साल 2016 में फिरोज प्री परीक्षा तो पास कर लिए परंतु मेंस परीक्षा में असफल रहे। लगातार तीन साल असफल होने के बाद भी उनका विश्वास कम नहीं हुआ। फिरोज साल 2019 में एक कोचिंग ज्वाइन कर लिए क्योंकि परीक्षा देने के लिए यह उनका आखरी साल था। उन्होंने जी-तोड़ मेहनत की। अंततः फिरोज की मेहनत रंग लाई और वह इस परीक्षा में सफल हुए।


फिरोज की सफलता को पाताल लोक के किरदार से जोड़ा जा रहा है

यूपीएससी (UPSC) का परिणाम आने के बाद जिन ऑफिसरों के आर्डर को फिरोज आलम (Firoz Aalam) फॉलो करते थे, अब वह भी उनकी कामयाबी की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। उनकी इस कामयाबी को अमेजन प्राईम के वेब सीरीज पाताल लोक के किरदार इमरान अंसारी (Imran Ansari) से जोड़ा जा रहा है। इस वेब सीरीज में इमरान अंसारी पहले एक जुनियर पुलिस के रूप में काम करते है और बाद में वे UPSC क्लीयर कर लेते है। फिरोज आलम की सफलता भी इस वेब सीरीज के किरदार से कम नहीं है।