Jobs Haryana

IAS Success Story : जानें कैसे IAS Sarjana Yadav ने केवल सेल्फ स्टडी कर UPSC परीक्षा में मारी बाजी

 | 
IAS Sarjana Yadav

Success Story Of IAS Sarjana Yadav: प्रतिवर्ष संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) में लाखों उम्‍मीदवार शामिल होते हैं, लेकिन सफलता का प्रतिशत करीब 1 फीसदी ही रहता है। इनमें से ज्यादातर ऐसे होते हैं, जो कोचिंग पर लाखों रुपये खर्च देते हैं, लेकिन इसके बाद भी उन्‍हें सफलता नहीं मिलती है। इसका मुख्‍य कारण, इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए रणनीति के बारे में जानकारी का अभाव होना है। UPSC परीक्षा को पास करने की रणनीति के बारे में जानने का सबसे अच्छा स्रोत एक IAS अधिकारी की तैयारी करने के तरीकों के बारे में जानना है। इसलिए यहां पर हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की सक्‍सेस स्‍टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने बिना किसी कोचिंग के सेल्‍फ स्‍टडी के माध्‍यम से इस परीक्षा को क्रैक किया।

यह IAS Officer हैं दिल्ली की सर्जना यादव। जिन्होंने नौकरी के साथ बिना कोचिंग के UPSC Exam की तैयारी की और अपने तीसरे प्रयास वर्ष 2019 में सिविल सेवा परीक्षा में 126 रैंक हासिल कर IAS बनीं।

Preparation without coaching
यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) बेहद मुश्किल होता है। इसलिए इस परीक्षा की तैयारी के लिए ज्‍यादातर उम्‍मीदवार कोचिंग ज्वाइन करते हैं। इसके लिए उन्‍हें लाखों रुपये खर्च करने पड़ते हैं। वहीं इस परीक्षा को लेकर IAS Sarjana Yadav का नजरिया कुछ और ही था। एक इंटरव्यू में सर्जना ने कहा कि यह उम्मीदवार की इच्छा पर निर्भर करता है कि वह कोचिंग लेना चाहता है या नहीं। अगर आपको लगता है कि आपके पास संपूर्ण स्टडी मटेरियल है और UPSC के लिए आपकी रणनीति बेहतर है तो आप सेल्फ स्टडी पर भरोसा कर भी सफलता पा सकते हैं। वहीं, यदि व्यक्ति को लगता है कि वे कक्षा के वातावरण में बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे, तो उन्‍हें कोचिंग ज्‍वाइन करना चाहिए। हालांकि अगर आप अनुशासित और अपनी पढ़ाई के प्रति ईमानदार हैं, तो सेल्फ स्टडी ज्‍यादा बेहतर होता है।

Sarjana prepares for the exam with a job
IAS Sarjana Yadav ने दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। ग्रेजुएशन के बाद वह टीआरएआई में रिसर्च ऑफिसर के तौर पर काम करने लगीं। अपनी फुल टाइम जॉब के साथ-साथ सर्जना ने UPSC Exam की तैयारी की, लेकिन पहले दो प्रयासों में उन्हें सफलता नहीं मिली। उन्होंने हार नहीं मानी और गलतियों से काफी कुछ सीखा। सर्जना ने परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए 2018 में अपनी नौकरी छोड़ दी। वह कहती हैं कि नौकरी के साथ किये गए प्रयास में वह अपना पूरा ध्यान नहीं दे पा रही थी। लेकिन जब उन्होंने 2018 में अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया तो उन्होंने पूर्णकालिक तैयारी शुरू कर दी। हालांकि इसके बावजूद उन्होंने कोचिंग ज्वाइन नहीं की और सेल्फ स्टडी पर भरोसा किया। सेल्फ स्टडी के जरिए IAS Sarjana Yadav ने साल 2019 में ऑल इंडिया में 126वीं रैंक हासिल कर अपना IAS Officer बनने का सपना पूरा किया।

Learn from Sarjana, exam preparation tips
एक इंटरव्‍यू में उम्‍मीदवारों को इस एग्‍जाम की तैयारी का टिप्‍स देते हुए IAS Sarjana Yadav ने कहा कि उम्मीदवारों को इस एग्जाम की तैयारी के लिए अपनी क्षमता के अनुसार रणनीति बनानी चाहिए। तैयारी शुरू करने के साथ ही पढ़ाई के घंटे को भी तय कर लेना चाहिए। इस दौरान कोशिश करें किसी भी सब्जेक्ट को गहराई के साथ पढ़ें, ताकि कोई कंफ्यूजन न रह जाए। एक बार सिलेबस खत्म होने के बाद ज्यादा से ज्यादा रिवीजन और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें। असफलता से बिल्कुल नहीं घबराए, लगातार मेहनत करते रहें, आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Prepare better with limited study material
सर्जना ने कहा कि यूपीएससी का सिलेबस बहुत विशाल है, इसलिए अगर आप प्रत्येक विषय के लिए 2-3 किताबें पढ़ेंगे, तो निर्धारित समय में सिलेबस पूरा करना मुश्किल हो जाएगा। उन्‍होंने कहा कि प्रत्येक विषय के लिए एक अच्छी किताब का चयन करें और उसे अच्छी तरह से पढ़े। साथ ही जरूरी नॉलेज के लिए गूगल की मदद ले सकते हैं।

Keep focus on mock test
सर्जना कहती हैं कि, कई उम्‍मीदवार सभी विषय के नोट्स बनाने में ज्‍यादा समय बर्बाद करते हैं, जबकि यह जरूरी नहीं है। हालांकि आईएएस उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट देना बेहद जरूरी होता है। अपनी गलतियों में सुधार के लिए नियमित रूप से मॉक टेस्‍ट दें। साथ ही सिर्फ उन विषयों के नोट्स बनाएं, जो समझने में कठिन हैं और जिनके लंबे पैराग्राफ होते हैं। इससे आपका समय बचेगा।

Read newspaper daily
सर्जना कहती हैं कि इस परीक्षा की तैयारी कर रहे ज्‍यादातर उम्‍मीदवार या तो जॉब कर रहे होते हैं या फिर हाल ही में ग्रेजुएट होते है। इसलिए उन्हें रोजाना अखबार पढ़ने की आदत नहीं होती है। जबकि यह बेहद जरूरी होता है। उम्‍मीदवारों को रोजाना अखबार पढ़ने की आदत डालनी चाहिए। साथ ही आप ऑनलाइन वेबसाइट की मदद भी ले सकते हैं, जहां पर करेंट अफेयर्स की पूरी जानकारी मिलती हैं। सर्जना का यह भी मानना है कि आप भले ही कम घंटे पढ़ाई करें, लेकिन पूरा मन लगाकर चीजों को गहराई से पढ़ें। अगर आप क्वालिटी की पढ़ाई करेंगे तो सफलता की संभावना काफी बढ़ जाएगी।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like