Jobs haryana news
महज 22 साल की उम्र में बनीं आईएएस अफसर, पहले प्रयास में ही अनन्या सिंह ने पास की UPSC परीक्षा
 
IAS Success Story

देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में गिने जाने वाले UPSC सिविल सेवा परीक्षा के लिए हर साल लाखों लोग तैयारी करते हैं। ज्यादातर छात्र कोचिंग व एक्सपर्ट के गाइडेंस में तैयारी करते हैं। कुछ ही उम्मीदवार सेल्फ स्टडी करके भी परीक्षा पास कर लेते हैं। इस परीक्षा को क्रैक करने में सालों लग जाते हैं।

UPSC परीक्षा को पहले प्रयास में बहुत कम ही उम्मीदवार अपने पहले प्रयास में इस परीक्षा को क्रैक कर पाते हैं।  इनमें से एक नाम है अनन्या सिंह का। प्रयागराज की रहने वाली 22 साल की अनन्या सिंह  ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा  क्लियर कर सबके लिए मिसाल पेश की है।

अनन्या बताती है कि उन्होंने प्लानिंग के साथ सिविल सर्विसेज की तैयारी की। इसी का नतीजा था कि उनका चयन पहले ही प्रयास में हो गया और उन्हें ऑल इंडिया 51वीं रैंक मिली। इस बारे में अनन्या सिंह का कहना है कि मेहनत और प्लानिंग के साथ तैयारी करने पर सिविल सर्विसेज जैसी परीक्षा को आसानी से पास किया जा सकता है। 

अनन्या का सपना बचपन से आईएएस ऑफिसर बनने का था। यही कारण था कि वह ग्रेजुएशन के अंतिम साल से ही तैयारियों में जुट गईं थीं। अनन्या सिंह ने साल 2019 में यूपीएससी परीक्षा  दी थी। हालांकि, रिजल्ट आने के बाद उन्हें खुद भी यकीन नहीं हुआ था।

अनन्या का मानना है कि यूपीएससी की सिविल सर्विस की तैयारी के लिए टाइम टेबल बनाना चाहिए। इससे हर विषय को बराबर समय दिया जा सकता है। साथ ही अपनी मजबूती और कमजोरी के बारे में भी पता चल जाता है।

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों से अनन्या कहती हैं कि, अभ्यर्थियों को पिछले वर्ष का अधिक से अधिक पेपर भी देखना चाहिए। क्योंकि कई बार कुछ विषयों में प्रश्न रिपीट भी हो जाते हैं।