Jobs Haryana

IAS SUCCESS STORY: बिना कोचिंग और Test सीरीज के अनुकृति ने कैसे पास की UPSC की परीक्षा, जानिए उनकी पूरी स्ट्रेटजी

 | 
ias

IAS SUCCESS STORY: हमारे देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। बहुत से ऐसे कैंडिडेट हैं, जिन्हें अपने सपने पूरे करने के लिए ज़्यादा सुविधाएं नहीं मिल पातीं, परंतु वह अपने कठिन परिश्रम से अपना सपना पूरा कर लेते हैं। उनमें से ही एक हैं, जयपुर (Jaipur) की अनुकृति शर्मा (Anukriti Sharma). यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए अक्सर कैंडिडेट कोचिंग पर लाखों रुपए खर्च कर देते हैं, 

परंतु अनुकृति ने कोचिंग जॉइन ही नहीं किया। उन्होंने केवल इंटरनेट की मदद से पढ़ाई की और सफलता प्राप्त किया। UPSC की परीक्षा में केवल सफलता प्राप्त कर लेने से आईएएस बना संभव नहीं है, इसके लिए अच्छी रैंक आना बहुत जरूरी है।

बिना कोचिंग आपने दम पर की UPSC की तैयारी:

अनुकृति शर्मा (Anukriti Sharma) वर्तमान में आईएएस (IAS) के पद पर नियुक्त हैं। अनुकृति बिना कोचिंग के अपने दम पर तैयारी करके यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा 2019 में 133वीं रैंक के साथ सफल हुई। एक इंटरव्यू के दौरान अनुकृति बताती हैं कि बिना अच्छी तैयारी के परीक्षा के दौरान आंसर राइटिंग बेहद मुश्किल होता है, इसलिए अनुकृति कहती हैं कि आंसर राइटिंग का खूब अभ्यास करें।

 

इससे आपको परीक्षा के दौरान मदद मिलेगी। उन्होंने भी आंसर राइटिंग का खूब अभ्यास किया था। आमतौर पर लड़कियां शादी के बाद अपनी गृहस्थी और रिश्तेदारी संभालने में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि वह अपने सपने तक को भूल जाती हैं, परंतु अनुकृति शर्मा (Anukriti Sharma) ने ऐसा नहीं किया। उन्होंने शादी के बाद ही आईएएस (IAS) का सपना देखा और अपनी कड़ी मेहनत से उसे पूरा भी किया।


शादीशुदा महिलाओं के लिए अनुकृति हैं प्रेरणा:

अनुकृति शर्मा ने अपने सपने को पूरा करने के लिए यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा के तैयारी के दौरान कोचिंग तक जॉइन नहीं किया और ना ही कभी ऑनलाइन या ऑफलाइन टेस्ट सीरीज में भाग लिया। अनुकृति शर्मा (Anukriti Sharma) ने इस परीक्षा की तैयारी के लिए सिर्फ इंटरनेट का सहारा लिया। 

वह कहती है कि कड़ी मेहनत और इंटरनेट के मदद से कोई भी इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकता है। जिन महिलाओं को लगता है कि वह शादी के बाद कुछ नहीं कर सकती उनके लिए अनुकृति की यह सफलता प्रेरणादायक साबित होगी।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like