Jobs haryana news
IAS SUCESS STORY: नौकरी के साथ ऐसे की UPSC की तैयारी बन गई आईएएस, जानिए SARJANA YADAV की सफलता की कहानी
 
ias

IAS SUCCESS STORY: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) में हर साल लाखों छात्र परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन सभी सफल नहीं हो पाते हैं. इनमें से कुछ ऐसे भी होते हैं, जो अपनी खास तैयारी की बदौलत सफलता हासिल कर लेते हैं. ऐसी ही कहानी दिल्ली की सर्जना यादव (Sarjana Yadav) की है, जिन्होंने नौकरी के साथ बिना कोचिंग के यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की और तीसरे प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस बनने का सपना पूरा किया.

बिना कोचिंग ज्वाइन किए की तैयारी
यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स को कई दुविधाओं का सामना करना पड़ता है और ज्यादातर छात्रों को लगता है कि सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए कोचिंग बहुत जरूरी है, लेकिन सर्जना यादव (Sarjana Yadav) का नजरिया कुछ और ही था. वह बिना कोचिंग के तैयारी की और आईएएस बन गईं. सर्जना का कहना है कि यह उम्मीदवार की इच्छा पर निर्भर करता है कि वह कोचिंग लेना चाहता है या नहीं. अगर आपको लगता है कि आपके पास संपूर्ण स्टडी मेटेरियल है और यूपीएससी के लिए आपकी रणनीति बेहतर है तो आप सेल्फ स्टडी पर भरोसा कर भी सफलता पा सकते हैं.

नौकरी के साथ की यूपीएससी एग्जाम की तैयारी

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, सर्जना यादव (Sarjana Yadav) ने फुल टाइम जॉब के साथ यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी की, लेकिन पहले दो प्रयासों में उन्हें सफलता नहीं मिली. हालांकि, वह एग्जाम क्लियर नहीं कर पाईं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और गलतियों से काफी कुछ सीखा.

एग्जाम की तैयारी के लिए छोड़ दी नौकरी
सर्जना यादव (Sarjana Yadav) ने यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत की, लेकिन सफलता नहीं मिली. इसके बाद उन्होंने साल 2018 में अपनी नौकरी छोड़कर तैयारी करने का फैसला किया. हालांकि इसके बावजूद उन्होंने कोचिंग ज्वाइन नहीं की और सेल्फ स्टडी पर भरोसा किया.

तीसरे प्रयास में मिली सफलता

सेल्फ स्टडी के जरिए सर्जना यादव (Sarjana Yadav) ने साल 2019 में सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam) में ऑल इंडिया में 126वीं रैंक हासिल की और तीसरे प्रयास में आईएएस अफसर (IAS Officer) बनने का सपना पूरा किया.

IAS Officer Sarjana Yadav Success Story
यूपीएससी एस्पिरेंट्स को सर्जना की सलाह
सर्जना यादव का मानना है कि यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी के लिए अपनी क्षमता के अनुसार रणनीति बनाना चाहिए और साथ ही पढ़ाई के घंटे को भी तय कर लेना चाहिए. इस दौरान कोशिश करें किसी भी सब्जेक्ट को गहराई के साथ पढ़ें, ताकि कोई कन्फ्यूजन न रहे जाए.  आप पढ़ाई के घंटे तय कर लें और उन्हीं के अनुसार इस सफर पर आगे बढ़ें. एक बार सिलेबस खत्म होने के बाद ज्यादा से ज्यादा रिवीजन और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें. असफलता से घबराएं नहीं और लगातार मेहनत करते रहें, आपको सफलता जरूर मिलेगी.