हरियाणा की पुष्पलता ने 2 साल के बच्चे की जिम्मेवारी के साथ यूपएसी की परीक्षा की क्लियर और बन गई आईएएस

Jobs Haryana, Success Story Of UPSC Topper Pushplata

कहते है कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है। अपने सपनो को साकार करने के लिए कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो एक दो असफलताओं के बाद हार मान लेते हैं या किसी और कारण से अपने सपनो को खत्म कर लेते हैं विशेष कर लड़ियां जिनकी शादी होने के बाद वे गृहस्ती में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि बचपन मे जो कामयाबी के सपने देखें थे उनको वे भूल जाती हैं।

लेकिन आज हम एक ऐसी महिला की कहानी बताने जा रहे है जिसने शादी के बाद और बच्चे होने के बाद भी अपने आईएएस बनने के सपने को पूरा किया।


हरियाणा की रहने वाली पुष्पलता उन लोगों के लिए एक उदाहरण हैं, जो शादी और बच्चों की जिम्मेदारी के बाद पढ़ाई करना छोड़ देती हैं। उन्होंने ना केवल पढ़ाई जारी रखी बल्कि कभी भी इन चीजों को अपनी तैयारी के बीच नहीं आने दिया।

पुष्पलता ने साल 2017 में कड़ी मेहनत के बाद यूपीएससी परीक्षा पास की और 80वीं रैंक के साथ टॉपर्स की सूची में भी जगह बनाई। एक इंटरव्यू में पुष्पलता ने अपने इस संघर्ष और सफर के बारे में बात की।

अगर बात करें उनकी पढाई के बारे में तो उनकी शुरुआती शिक्षा रेवाड़ी जिले के एक छोटे से गांव खुशबूरा से हुईं, यहीं उनका जन्म हुआ था। आगे की पढ़ाई उन्होंने अपने एक रिलेटिव के घर में रहकर पूरी की। पुष्पलता ने बीएससी और इसके बाद मास्टर्स पूरा किया।

फिर उन्होंने एमबीए किया और एक प्राइवेट कंपनी में जॉब शुरू कर दी। इसी दौरान उनकी शादी हो गई और उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया। हालांकि उन्होंने इन सब के बीच बैंक में अपनी जॉब जारी रखी। लेकिन इस नौकरी में उनका मन नहीं लग रहा था। ऐसे में उन्होंने सिविल सर्विसेस की तैयारी की प्लानिंग की।

पुष्पलता सिविल सर्विसेस की तैयारी को लेकर काफी कन्फ्यूजन में थी। उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि वह इस कठिन परीक्षा की तैयारी कैसे करें। ऐसे में उनके डॉक्टर पति ने उनका हौंसला बढ़ाया। पुष्पलता कहती हैं कि उनकी इस सफलता में उनके पति और इनलॉज का बहुत बड़ा योगदान रहा। उन्होंने परीक्षा की तैयारी के दौरान उनका काफी सपोर्ट किया।

पुष्पलता कहती हैं कि बिना कोचिंग के सेल्फ स्टडी के दम पर भी आप इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। आपको सभी महत्वपूर्ण रिर्सोस ऑनलाइन मिल जाते हैं। इंटरनेट आपकी तैयारी में अहम रोल अदा कर सकता है। आपको प्री से लेकर मेन्स और इंटरव्यू तक सबकी तैयारी का मैटेरियल ऑनलाइन मिल जाता है। किताबें सीमित रखें साथ ही उन्हें बार-बार रिवाइज करते रहें।

हरियाणा की पुष्पलता ने 2 साल के बच्चे की जिम्मेवारी के साथ यूपएसी की परीक्षा की क्लियर और बन गई आईएएस

Scroll to Top