नौकरी के साथ-साथ मेहनत व लगन से यूपीएससी की परीक्षा पास कर मनीष कुमार बने आईएएस, बताया परीक्षा की तैयारी का अलग तरीका

Jobs Haryana, Success Story Of IAS Manish Kumar

बहुत से युवा नौकरी की तलाश में गुम रहे है लेकिन आज के समय में सरकारी नौकरी मिल पाना आसान नही है। ऐसे में लोग प्राइवेट नौकरी पकड़ लेते हैं और वे सरकारी नौकरी कि उम्मीद छोड़ देते हैं। इसका कारण ये भी है कि ज्यादातर लोगों का ये मानना है कि नौकरी के साथ किसी परीक्षा की तैयारी नही की जा सकती।

लेकिन अगर बात हो यूपीएससी परीक्षा की तो लोगों को लगता है कि इसमें सफल होना है तो जॉब के साथ तैयारी करना काफी मुश्किल है क्योंकि जॉब में रहते हुए प्रर्याप्त समय नहीं मिलने के चलते आप परीक्षा की तैयारी अच्छे से नहीं कर सकते हैं।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने नौकरी के साथ तैयारी करके यूपीएससी की परीक्षा पास की। मनीष ने यूपीएससी 2017 की परीक्षा में 61वीं रैंक हासिल कर कमाल का प्रदर्शन किया। सबसे ज्यादा दिलचस्प बात ये है कि उनका यह केवल दूसरा प्रयास था। चलिए जानते हैं मनीष के इस सफर के बारे में।

एक इंटरव्यू में मनीष ने बताया कि नौकरी के साथ जब आप इस परीक्षा की तैयारी करते हैं जो आप अधिक पॉजिटिव महसूस करते हैं। क्योंकि आपको ये डर नहीं रहता है कि परीक्षा में असफल रहने के बाद आपके करियर का क्या होगा। मनीष का कहना है कि जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी करना इतना आसान नहीं होता लेकिन ऐसा किया जा सकता है। आपके पास जितना समय है उसमें मन लगाकर पढ़ाई करें।

मनीष कहते हैं कि कभी भी अपनी पुरानी नौकरी की आलोचना नहीं करें। मनीष से इंटरव्यू के दौरान उनकी पुरानी नौकरी को लेकर सवाल किया गया था कि वह एक अच्छी नौकरी छोड़कर इस फील्ड में किस कारण आना चाहते हैं। उन्होंने जवाब में कहा था कि वे कुछ और बेहतर करना चाहते हैं।

दूसरे कैंडिडेट्स को मनीष की सलाह
मनीष दूसरे कैंडिडेट्स को सलाह देते हैं कि जो लोग नौकरी करते हैं उन्हें अधिक प्लानिंग करके पढ़ाई करनी चाहिए। हॉलिडेज के दिन का अधिक इस्तेमाल करें। सब कुछ प्लानिंग करके करें। अगर ऑफिस से छुट्टी मिलना संभव है तो बीच-बीच में ऑफ लेकर पढ़ें। ऑफिस में भी वक्त मिलते ही ऑडियो सुनें या फिर नोट्स बना लें। मनीष का मानना है कि नौकरी के साथ तैयारी की जा सकती है।

नौकरी के साथ-साथ मेहनत व लगन से यूपीएससी की परीक्षा पास कर मनीष कुमार बने आईएएस, बताया परीक्षा की तैयारी का अलग तरीका

Scroll to Top