बचपन से था अनन्या सिंह (IAS Ananya Singh) का पुलिस बनने का सपना, महज 22 साल की उम्र में पहले ही प्रयास में बन गई आईएएस

Jobs Haryana, Success Story Of IAS Ananya Singh

आज हर युवा अपनी लाइफ में कामयाब होना चाहता है जिसके लिए वे बड़ी बड़ी नौकरियों के सपने देखते हैं, लेकिन सपने उन्ही के पूरे होते हैं जिनके पास सपने को साकार करने की हिम्मत व मेहनत करने का इरादा होता है। आज हम आपको एक ऐसी लड़की की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने बचपन में ही पुलिस में भर्ती होने का सपना देखा था और महज 22 साल की उम्र में मेहनत और लगन से अपने सपने को आईएएस बनकर पूरा किया।

ये स्टोरी है प्रयागराज की अनन्या सिंह की जिसने प्लानिंग के साथ तैयारी करके पहले ही साल में सफलता हासिल कर परिवार वालों का नाम रोशन कर दिया। उनकी परीक्षा की तैयारी की स्ट्रेटजी से दूसरे स्टूडेंट्स भी काफी कुछ सीख सकते हैं।

IAS Ananya Singh

यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिये अनन्या ने हाडवर्क और प्रॉपर स्ट्रेटजी को अपना मूल मंत्र बनाया। अनन्या का सपना बचपन से आईएएस ऑफिसर बनने का था। ग्रेजुएशन के अंतिम साल से ही वह इस दिशा की तैयारी में जुट गईं थीं। चलिए जानते हैं अनन्या से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में।

IAS Ananya Singh

अगर बात करें अनन्या सिंह की पढाई के बारे में तो वह शुरुआत से ही पढ़ाई में काफी होशियार थीं। उन्होंने अपनी स्कूलिंग प्रयागराज के सेंट मेरी कान्वेंट स्कूल से पूरी की। उन्होंने कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों में अच्छे अंक प्राप्त किये। वह सीआईएससीई बोर्ड से डिस्ट्रिक्ट टॉपर रहीं। क्लास 10वीं में उनके 96 फीसदी और बारहवीं में 98.25 प्रतिशत अंक थे। इसके बाद वह ग्रेजुएशन के लिये दिल्ली आ गईं। उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन पूरा किया।

IAS Ananya Singh

एक इंटरव्यू में अनन्या ने बताया कि उन्होंने मेन्स देने के बाद फिर से आंसर राइटिंग का अभ्यास शुरू कर दिया था। उन्हें लगता था कि इस साल वक्त कम होने के कारण वह आंसर राइटिंग पर अधिक फोकस नहीं कर पाईं हैं। लेकिन उन्हें आंसर राइटिंग की अधिक प्रैक्टिस करने की जरूरत नहीं पड़ी। क्योंकि पहले ही प्रयास में उन्हें सफलता मिल गई। प्री की तैयारी के लिए वह कहती हैं कि किताबों से तैयारी होने के बाद खूब टेस्ट दें।

IAS Ananya Singh

अनन्या यूपीएससी की तैयारी के बारे में बताते हुए कि टाइम-टेबल बनाकर परीक्षा की तैयारी की और पहली ही बार में सफलता हासिल की। उन्होंने शुरुआत में प्री और मेन्स की तैयारी एक साथ की। अनन्या कहती हैं कि प्री होने और मेन्स के आने के पहले का वक्त काफी मुश्किल होता है। इस दौरान आपको खूब मेहनत करनी चाहिए।

IAS Ananya Singh

अनन्या सिंह ने यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को तैयारी की टिप्स बताते हुए कहती हैं पिछले साल के अधिक से अधिक पेपर देखें। क्योंकि कई बार कुछ विषयों में प्रश्न रिपीट हो जाता है। इसलिये पिछले साल के पेपर जरूर देखें। साथ ही जमकर रिवीजन करें। अपने उत्तरों में इंट्रो, बॉडी, कॉन्क्लूजन फॉर्मूला लागू करते समय कॉन्क्लूजन हमेशा सॉल्यूशन के साथ देना चाहिए। टॉपर्स के इंटरव्यू देखें ये आपकी परीक्षा की तैयारी में मदद कर सकते हैं।

बचपन से था अनन्या सिंह (IAS Ananya Singh) का पुलिस बनने का सपना, महज 22 साल की उम्र में पहले ही प्रयास में बन गई आईएएस

Scroll to Top