आईएएस बनने का सपना पूरा करने के लिए 10 साल तक की तैयारी, आईएएस अभिषेक तिवारी ने बताया बेहतर तैयारी का तरीका

Jobs Haryana, Success Story Of IAS Abhishek Tiwari

आईएएस व आईपीएस बनने का सपना तो हर कोई देखता है पर सभी का ये सपना पूरा नही होता। यूपीएससी की परीक्षा वही उम्मीदवार कर पाते हैं जो दिन रात मेहनत करते है और विश्वास रखते हैं। यूपीएससी की परीक्षा का क्लियर कर पाना आसान नही होता।

आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे है जिसने आईएएस बनने का सपना देखा और उसे पूरा करने के लिए करीब 10 साल तैयारी की और आखिरकार अपना सपना पूरा किया।

अभिषेक तिवारी (IAS Topper Abhishek Tiwari) की कहानी अपने आप में प्रेरणात्मक है। उन्होंने इस परीक्षा को पास करने के लिए करीब एक दशक तक तैयारी की। सुनकर हैरान हो रहे होंगे लेकिन यह बात बिल्कुल सच है। अभिषेक ने साल 2011 में अपनी ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी। यूपीएससी में तीसरे प्रयास में साल 2019 में सफलता मिली।

अगर बात करें अभिषेक की पढाई के बारे में तो उनकी शुरुआती पढ़ाई बेंगलुरु के मिलिट्री स्कूल से हुई। पढ़ाई में काफी होशियार से और इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने डिफेंस में जाने का फैसला कर लिया। साथ ही ग्रेजुएशन भी शुरू कर दी। कई कोशिशों के बाद भी उनका सिलेक्शन एनडीए में नहीं हो पाया। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी में आने का फैसला किया और यह ठान लिया कि इस परीक्षा को जरूर पास करके मानेंगे। इस तरह 2011 से उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और साल 2019 में उनका सफर पूरा हुआ।

अभिषेक ने जब पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी तो उन्हें असफलता मिली। इसके बाद उन्होंने बेहतर तैयारी के साथ दूसरा प्रयास किया। इसमें वे इंटरव्यू राउंड तक पहुंचे लेकिन फाइनल लिस्ट में उनका नाम नहीं आया। इससे वे निराश नहीं हुए और उनका कॉन्फिडेंस बढ़ गया। उन्होंने तीसरे प्रयास में अपनी गलतियों को सुधारा और बेहतर परफॉर्म करके सफलता प्राप्त की। इस तरह उनका आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा हो गया।

अभिषेक का मानना है कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको चुनिंदा किताबें ही रखनी चाहिए और उनका बार-बार रिवीजन करना चाहिए। इससे आपकी तैयारी बेहतर होगी। वे कहते हैं कि कई बार लोग छोटी-छोटी गलतियां करके यूपीएससी में सफलता से चूक जाते हैं। इसलिए शुरू से ही बेहद गंभीरता के साथ UPSC परीक्षा देनी चाहिए।

आईएएस बनने का सपना पूरा करने के लिए 10 साल तक की तैयारी, आईएएस अभिषेक तिवारी ने बताया बेहतर तैयारी का तरीका

Scroll to Top