अभिषेक वर्मा ( Abhishek Verma) ने 32वीं रैंक से यूपीएससी क्लियर कर आईएएस बनने का सपना किया पूरा, तैयारी के बताए ये तीन मूल मंत्र

Jobs Haryana, Success Story Of Abhishek Verma

आज हर युवा समाज में अपनी अच्छी पहचान बनाना चाहता है इसके लिए वो कुछ अलग करना चाहता है और कोई अच्छी नौकरी की तलाश में रहता है खासकर पुलिस विभाग में नौकरी की उम्मीद रखता है। इसके लिए वे दिन रात मेहनत करते हैं और कई प्रयासों के बाद सफता मिलती है। कुछ युवा तो एक या दो असफताओं के बाद हार मान लेते हैं।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने पहली असफता के बाद भी अपने लक्ष्य का पिछा नही छोड़ा और आईएएस बनने के सपने को कड़ी मेहनत और लगन से दुसरे प्रयास में पूरा कर लिया। इस स्टोरी के माध्यम से उन्होने अपनी सफलता पाने के लिए तैयारी का तरीका शेयर किया है ताकि जो यूवा आईएएस और आईपीएस की तैयारी कर रहें उनकी कुछ सहायता हो सके। आईए जानते है उस शख्स की कामयाबी की कहानी।

Abhishek Verma

हिमाचल प्रदेश के मंडी के रहने वाले अभिषेक वर्मा शुरू से ही पढ़ाई में काफी अच्छे रहे। उन्होंने दूसरे प्रयास में यूपीएससी सीएसई परीक्षा में सफलता हासिल की। उनकी 32वीं रैंक आई। अगर बात करें उनकी पढाई की तो  अभिषेक ने आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएशन पूरा किया। जब वह ग्रेजुएशन के आखिरी सेमेस्टर के एग्जाम दे रहे थे तभी उनके मन में यूपीएससी का ख्याल आया।

Abhishek Verma

उसके बाद वह परीक्षा की तैयारी में जुट गये। 2016 में अभिषेक ने यूपीएससी की पहली परीक्षा दी लेकिन उनका सिलेक्शन नहीं हो पाया। जिसके बाद उन्होंने और कड़ी मेहनत की और दूसरे प्रयास में साल 2017 में परीक्षा पास कर 32वीं रैंक के साथ टॉप किया। अभिषेक ने इस तरह आईएएस बनने का अपना सपना पूरा किया।

Abhishek Verma

अभिषेक कहते हैं कि अक्सर परीक्षा की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स ये सोचते हैं कि यूपीएससी को क्लियर करने के लिए कोचिंग बहुत जरूरी है कोचिंग को लेकर कई बार कैंडिडेट्स ने उनसे पूछा भी है। इस  पर अभिषेक ने कोचिंग को अधिक महत्व ना देने की बात कहते हैं। वह आगे कहते हैं कि परीक्षा की तैयारी के लिये लगभग सारा मैटीरियल ऑनलाइन मौजूद है। जहां से आप परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही इस परीक्षा को पास करने के लिये सेल्फ स्टडी बेहद अहम है।

Abhishek Verma

अभिषेक के मुताबिक यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सिलेबस देखना चाहिए और इसके बाद अपनी स्ट्रेटजी तैयार करनी चाहिए। साथ ही पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र जरूर देखें, इससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी। सबसे अहम और जरूरी बात आपको किताबों का चुनाव सोच-समझकर करना चाहिए। कम से कम किताबें इकट्ठी करें और उनका बार-बार रिवीजन करें।

Abhishek Verma

यह भी पढें- महज 21 साल की उम्र में जेताराम राम ने खड़ी कर दी 215 करोड़ की कंपनी, जानिए राजस्थान के इस होनहार युवक की कहानी

अन्य कैंडिडेट्स को अभिषेक की सलाह
अभिषेक कहते हैं कि इस क्षेत्र में आने के पीछे आपका मोटिवेशन तगड़ा होना चाहिए। इससे आप विपरीत परिस्थिति आने पर घबराएंगे नहीं। सिलेबस समाप्त होने के बाद जमकर अभ्यास करें और खूब टेस्ट पेपर सॉल्व करें। आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस बेहद आवश्यक है। अगर आप पूरी मेहनत और लगन के साथ तैयारी करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। इसलिये अभ्यास जारी रखें।

अभिषेक वर्मा ( Abhishek Verma) ने 32वीं रैंक से यूपीएससी क्लियर कर आईएएस बनने का सपना किया पूरा, तैयारी के बताए ये तीन मूल मंत्र

Scroll to Top