पंजाब नेशनल बैंक की इस योजना से महिलाएं शुरु कर सकती है अपना बिजनेस, फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेगी ये खास सुविधाएं

Jobs Haryana, Empowering Women Through Entrepreneurship

महिलाओं को सशक्त बनाने एवं उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के लिए सरकार की ओर से कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं। इसी कड़ी में पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने भी हाथ बढ़ाया है। पीएनबी की ओर से महिलाओं के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है।

जिसका नाम ‘एम्‍पावरिंग वीमेन थ्रू एंटरप्रेन्‍योरशिप’ है। इसमें ​महिलाओं को खुद का बिजनेस शुरू करने की ट्रेनिंग फ्री में दी जाएगी। इसके अलावा भी अन्य कई लाभ होंगे।

पीएनबी के इस इंटरप्रेन्योरशिप प्रोग्राम को राष्‍ट्रीय महिला आयोग (NCW) के सहयोग से संचालित किया जाएगा। 6 हफ्तों की इस ट्रेनिंग में हिस्सा लेने के लिए महिलाओं को आवेदन करना होगा। इसकी अंतिम तारीख 15 अप्रैल है। आवेदन ऑनलाइन किए जा सकते हैं।

नौकरी की जानकारी के लिए Whatsapp*Group
https://chat.whatsapp.com/DxNsFOCQ5tc07swFjYvqX7

ट्रेनिंग के लिए खुद को रजिस्टर्ड कराना होगा। इस प्रोग्राम के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://innovateindia।mygov।in/ncw-challenge/ पर विजिट कर सकते हैं। बैंक की ओर से इस सिलसिले में एक ट्वीट भी जारी किया गया है।

Empowering Women Through Entrepreneurship

पीएनबी के इस खास प्रोग्राम में महिलाओं को एक्शन ओरिएंटेड बिजनेस और मैनेजमेंट कोर्स की बारीकियों के बारे में बताया जाएगा। इसके लिए उन्हें आईआईएम के प्रोफेसर्स ट्रेनिंग देंगे। उन्हें वैज्ञानिक विचारों और अवसरों के परीक्षण के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

इस ट्रेनिंग का लाभ रजिस्ट्रेशन के दौरान सेलेक्ट किए हुए प्रतिभागियों को मिलेगा। इसमें उन्हें ‘डू योर वेंचर’ विचारधारा के जरिए उद्यम शुरू करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। ये ​पूरी तरह से निशुल्क होगा।

ये कोर्स 6 हफ्तों का होगा। इस दौरान महिलाओं को बैंक से लोन लेने एवं सरकारी योजनाओं का किस तरह से लाभ उठाया जाए आदि के बारे में भी जानकारी दी जाएगी

‘एम्‍पावरिंग वीमेन थ्रू एंटरप्रेन्‍योरशिप’ में महिलाओं को 6 हफ्तों का कोर्स कराया जाएगा। ट्रेनिंग के लिए महिलाओं को हर दिन 3 से 4 घंटे का समय देना होगा। आवेदन के लिए प्रतिभागियों को 18 साल से ज्‍यादा आयु का होना जरूरी है।

साथ ही आवेदन करते समय प्रतिभागी को अपना एक 5 मिनट का वीडियो भेजना होगा जो हिंदी या अंग्रेजी किसी एक भाषा में होना चाहिए। इस वीडियो को यू-ट्यूब या वाइमो के जरिए भेजना होगा।

वीडियो में आपको अपना नाम और बिजनेस आइडिया बताना होगा। इन आवेदनों में से चुने गए प्रतिभागियों को ट्रेनिंग में शामिल होने का मौका मिलेगा।

पंजाब नेशनल बैंक की इस योजना से महिलाएं शुरु कर सकती है अपना बिजनेस, फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेगी ये खास सुविधाएं

Scroll to Top