Uncategorized ऑल इंडिया जॉब्स बैंकिंग जॉब्स रेलवे जॉब्स सरकारी नौकरियां हरियाणा जॉब्स

रेलवे में इस परीक्षा का बदल गया पैटर्न, फटाफट यहां देखें नया पैटर्न

Jobs Haryana,

रेलवे ने पदोन्नति को लेकर अपने परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। रेलवे में ग्रुप सी से ग्रुप बी में पदोन्नति के लिए परीक्षा का पैटर्न अगले साल से बदल जाएगा। अब रेलवे में प्रमोशन की परीक्षाएं सीधे बोर्ड कराएगा। देश के सभी रेलवे जोन में किसी भी विभाग की केंद्रीकृत परीक्षा अब एक दिन में होंगी।

रेलवे बोर्ड ने परीक्षा का पैटर्न बदलने का प्रस्ताव पिछले दिनों उत्तर मध्य रेलवे समेत देश के सभी जोनों को भेज दिया है। नए पैटर्न पर होने वाली परीक्षा में सभी सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे। पहले यह परीक्षा सब्जेक्टिव होती थी। सभी प्रमोशन की परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित होंगी। नई व्यवस्था के तहत परीक्षा में 125 प्रश्न होंगे। परीक्षा में क्वालिफाइ करने के लिए न्यूनतम 100 प्रश्नों को हल करना होगा।

Advertisement

एक गलत उत्तर देने पर एक तिहाई नंबर कटेगा। बोर्ड ने परीक्षा की तैयारी शुरू भी कर दी है। बोर्ड ने इससे पहले जोनल स्तर पर होने वाली परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों का ब्योरा सभी जोन से मांगा है। जोनल स्तर पर होने वाली परीक्षाओं के आधार पर बोर्ड अपना प्रश्नपत्र तैयार करेगा। अभी तक ग्रुप सी से ग्रुप बी में प्रमोशन की परीक्षाएं जोनल स्तर पर होती थीं।

एक अधिकारी ने बताया कि ग्रुप सी से ग्रुप बी में प्रमोशन के लिए परीक्षाएं जोनल स्तर पर होती रही हैं। जोन अपनी जरूरत के अनुसार परीक्षाएं कराता था। जोनल स्तर पर परीक्षाओं में पक्षपात के आरोप लगते थे।

Advertisement

प्रमोशन की परीक्षा का समय बढ़ाया जा सकता है। बोर्ड प्रश्रों का उत्तर समेत मॉडल पेपर, उत्तर कुंजी जारी करेगा। तकनीकी और गैर तकनीकी मॉडल पेपर के लिए सभी जोन से प्रश्नों की सूची मांगी गई है। पांच साल नौकरी के पश्चात पदोन्नति परीक्षा पहले की तरह कठिन होगी।

Advertisement

Related posts

भारतीय स्टेट बैंक ने 3850 पदों पर परीक्षा के लिए तिथि नोटिस किया जारी, देखें परीक्षा तिथि

Jobs Haryana

रोजगार- MVS यूनिवर्सिटी में क्लर्क समेत कई पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

Admin

वायुसेना से जुड़ने के लिए आज से शुरू हुए आवेदन, पाएं सरकारी नौकरी

Admin

Leave a Comment