Jobs haryana news
IAS Interview Question:लड़कियों की शर्ट में बटन उल्टी साइड ही क्यों दिए होते हैं, वजह हैं आश्चर्यचकित कर देने वाली
 
batan

आखिरकार लड़कियों की शर्ट मे बटन बाईं तरफ ही क्यों होते है शर्ट पहनने का शौक हर किसी को होता है. बचपन में स्कूल की यूनिफॉर्म से लेकर ऑफिस के फॉर्मल ड्रेस तक, शर्ट लड़के-लड़की दोनों के वार्डरोब का अहम हिस्सा रही है. लेकिन क्या आपने कभी नोटिस किया है कि लड़के और लड़कियों की शर्ट में बटन अलग-अलग साइड में लगे होते हैं. दरअसल, महिलाओं की शर्ट में बटन बाईं (Left) तरफ, जबकि पुरुषों के शर्ट में बटन दाईं (Right) साइड होता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है?

batan

महिलाओं और पुरुषों के शर्ट में बटन अलग-अलग साइड में होने को लेकर कई तर्क दिए जाते हैं. कहा जाता है कि पुरुषों को बटन खोलने या बंद करने के लिए बाएं हाथ का सहारा लेना पड़ता था, इसलिए उनके शर्ट में दाईं तरफ बटन होते हैं. वहीं महिलाओं के साथ ये काम उल्टा होता है, इसलिए महिलाओं के कपड़े में बाईं तरफ बटन होते हैं.

 कई इतिहासकारों ने यह तर्क दिया है कि पुरुषों के लिए दाएं हाथ से अपने हथियार तक पहुंचना आसान था. जिस वजह से दाईं ओर बटन बनाए गए ताकि हाथ से शर्ट और जैकेट से हथियार आसानी से निकाले जा सकें.

जबकि महिलाएं अपने बच्चों को आसानी से गोद में लेने के लिए बाएं हाथ का इस्तेमाल करती थी. ऐसे में महिलाओं के शर्ट में बटन को बाईं तरफ लगा दिया गया, ताकि वो अपने दाहिने हाथ से इसे खोलकर बच्चे को स्तनपान करा सकें. एक तर्क ये भी दिया जाता है कि पुराने जमाने में महिलाएं घोड़े चलाती थीं और ऐसे में वो बाईं तरफ बटन वाली शर्ट पहनती थीं,

 ताकि हवा के कारण उनकी शर्ट खुले नहीं. बाद में ये कॉन्सेप्ट बरकरार रह गया और मेकर्स ने इस तरह की शर्ट बनानी शुरू कर दी.

नेपोलियन बोनापार्ट का फरमान
महिला और पुरुष के शर्ट में बटन अलग-अलग साइड में होने का किस्सा नेपोलियन बोनापार्ट से भी जुड़ा है. नेपोलियन बोनापार्ट को अपना सीधा हाथ अपनी शर्ट के अंदर डालकर रखना पसंद था. कई महिलाओं ने भी उन्हीं की तरह हाथ रखकर घूमना शुरू कर दिया. कहते हैं नेपोलियन को ये बात बिल्कुल अच्छी नहीं लगी. जिसके बाद उन्होंने फरमान सुना दिया कि अब से महिलाओं के कपड़ों में बटन बायीं तरफ होंगे.