Jobs haryana news
वह कौन सा प्राणी है जो नर से मादा बन सकता है?, और ऐसा जानवर जो कभी पानी नहीं पीता, जान ले ऐसे ही कई सवालों के जवाव
 
Which animal can change from male to female

UPSC की सिविल सर्विस परीक्षा के बारे में खूब सुना होगा। UPSC एग्जाम का इंटरव्यू काफी अहम होता है और मुश्किल भी माना जाता है। यहां अधिकारी कैंडिडेट्स के पसीने छुड़ा देते हैं। कड़ी मेहनत से अधिकारियों का दिल जीतने वाले ही अफसर बन पाते हैं। कई बार इंटरव्यू बोर्ड में बैठे आईएएस आधिकारी (UPSC Interview Board) कैंडिडेट्स की हाजिर जवाबी और IQ को चेक करने के लिए Tricky सवाल पूछते हैं, आज ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब के साथ आपके लिए लेकर आये हैं, ये कुछ सवाल कैंडिडेट की अफसर बनने की समझदारी और तर्कशक्ति परखने पहेली भी पूछ बैठते हैं। तो आज हम आपको UPSC के कुछ दिमागी सवाल बताने जा रहे हैं।

सवाल. वह कौन सा प्राणी है जो नर से मादा बन सकता है?

जवाब. छिपकली और ऑक्टोपस।

सवाल.  IAS इंटरव्यू सवाल. वह कौन सा जानवर है जो कभी पानी नहीं पीता? 

जवाब. चूहा, कंगारू

सवाल. दुनिया में ऐसा देश जहाँ मच्छर नही हैं ?

जवाब. फ्रांस और आइसलैंड, आइसलैंड नॉर्थ, अटलांटिक ओशन में मच्छर नहीं पाए जाते हैं। 

सवाल.  पेन्सिल का उपयोग लिखने के आलावा और कहाँ कर सकते हैं ?

जवाब: PCS (प्रोविंशियल सिविल सर्विस) 2015 के फाइनल में यूपी के महोबा जिले के शरद प्रताप सिंह ये सवाल पूछा गय था। उन्होंने जवाब दिया-  पेंसिल से स्‍कैच कर सकते हैं। अगर 3 लोग बैठे हैं और उनके पास लिखने के लिए कुछ नहीं है, तो पेंसिल के 3 टुकड़े करके आपस में शेयर कर लेंगे। जबकि पेन में ऐसा नहीं हो सकता।

सवाल. कोलकाता के पुलिस अफसर सफेद वर्दी क्यों पहनते हैं?

जवाब: समंदर के करीब होने के कारण यहां काफी गर्मी और नमी रहती है इसलिए अंग्रेजों ने यहां की पुलिस के लिए सफेद रंग चुना। ताकि उनके यूनिफॉर्म सूरज की रोशन रिफलेक्ट हो जाएं और कम गर्मी लगे। 

सवाल:  बंदूक की गोली की स्पीड कितनी होती है?

जवाब: एवरेज बंदूक की गोली की स्पीड 2500 फीट पर सेकंड होती है। लगभग 1700 मील प्रति घंटे के हिसाब से। 

सवाल. आपको नेपाल जाना हो तो कितने दिन पहले वीजा के लिए अप्लाई करना होगा? 

जवाब. नेपाल जाने के लिए किसी भारतीय को वीजा बनवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये पड़ोसी देश है यहां जाने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी कोई भी पहचान पत्र वोटकर आई डी, आधार कार्ड या लाइसेंस मान्य है। 

सवाल. SC, ST और OBC का फुल फुल फॉर्म है?

जवाब.  SC, ST और OBC का फुल फॉर्म क्रमशः Scheduled Castes (SC), Scheduled Tribes (ST) और Other Background Classes (OBC) होता है। हिन्दी में इन्हें क्रमशः अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) कहा जाता है।