CBSE के साथ NEET और JEE Mains एग्जाम पर फैसला आज, परीक्षाओं की तारीखें हो सकती है फाइनल

नीट, जेईई मेन और सीबीएसई समेत कई परीक्षाओं पर आज बड़ा फैसला हो सकता है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में इस संबंध में एक उच्च स्तरीय वर्चुअल बैठक होने वाली है।

Jobs Haryana, NEET, JEE Mains Exam

देश में कोरोना के खतरे के चलते स्‍थगित हुईं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं तथा NTA NEET, JEE Main 2021 समेत अन्‍य एग्‍जाम्‍स की डेट पर आज 23 मई को फैसला हो सकता है।

नीट (NEET) और जेईई मेन (JEE Mains) जैसी प्रोफेशनल कोर्स की प्रवेश परीक्षाओं पर आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में राज्यों के शिक्षा मंत्रियों, शिक्षा सचिवों और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्षों व हितधारकों की एक उच्चस्तरीय वर्चुअल बैठक होगी। बैठक में जेईई और नीट के साथ 12वीं की परीक्षाओं पर भी फैसले लिए जाने की उम्मीद है।

बैठक में कोन-कोन होगे शामिल

बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर भी शामिल होंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षाओं के आयोजन को लेकर सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने कहा है कि स्कूल शिक्षा एंव साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय और सीबीएएसई मिलकर छात्रों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में विकल्प तलाश रहे हैं। इसी क्रम में एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि उच्च शिक्षा विभाग उच्च शिक्षण संस्थानों में भी परीक्षाओं की तारीखें फाइनल करने पर विचार कर रहा है।

शिक्षा मंत्री इससे पहले भी कर चुके हैं बैठक

बता दें कि सीबीएसई ने कक्षा 10वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया है और 12वीं की परीक्षा पर अब तक फैसला नहीं किया जा सका है। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा आयोजित की जाए या नहीं, इसका निर्णय लेने के लिये सभी राज्‍यों के शिक्षा मंत्री और सचिव से सुझाव मांगा गया है।

इससे पहले भी देश के शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल की अध्‍यक्षता में इस विषय पर एक बैठक की जा चुकी है। स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई हैं, लेकिन सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों द्वारा उन छात्रों के लिए एक विशेष कार्यक्रम निर्धारित किया गया है जो सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले हैं और उन्‍हें परीक्षा से संबंधित अपनी शंकाओं को दूर करना है। स्कूल गर्मी की छुट्टी के बाद ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होने के बाद परीक्षा कराने की योजना बना रहे हैं।

CBSE के साथ NEET और JEE Mains एग्जाम पर फैसला आज, परीक्षाओं की तारीखें हो सकती है फाइनल

Scroll to Top