Jobs haryana news
घर से पार्ट टाइम जॉब कर कमा सकते हैं हजारों रुपये, जानिए कैसे
 
part time

इन दिनों जॉब सेक्टर (Job Sector) में भारी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। ज्यादातर कंपनियां अपने एंप्लॉइज से वर्क फ्रॉम होम (WFH Jobs) यानी घर से काम करवा रही हैं। सिर्फ यही नहीं, अब स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स भी अपने लिए एक्सट्रा पॉकेट मनी (Pocket Money Tips) का इंतजाम करने के लिए घर से काम करने के ऑप्शन तलाशने लगे हैं (Career Options)। अगर आप एक स्टूडेंट हैं, फ्रेशर हैं या जॉब करते हुए पार्ट टाइम जॉब (Part Time Jobs) ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो ये करियर ऑप्शन (Career Options) आपके लिए बेस्ट साबित होंगे।

कई लोगों को फुल टाइम जॉब करते हुए भी पार्ट टाइम जॉब (Part Time Jobs) की जरूरत महसूस होती है। कुछ लोग रुपये कमाने के लिए ऐसा करते हैं तो कुछ अपने पैशन को पूरा करने के लिए। आज-कल स्टूडेंट्स को भी कम उम्र से अपनी पॉकेट मनी (Pocket Money Tips) निकालने और कुछ काम करने का शौक चढ़ा हुआ है। ऐसे मामलों में घर पर रहकर ही काम करना सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है (WFH Jobs)। जानिए कुछ ऐसे करियर ऑप्शन, जिनमें घर पर रहकर जरूरत भर के रुपये कमाए जा सकते हैं (How To Earn Money)।


लेखन में है स्कोप
पार्ट टाइम जॉब (Part Time Jobs) पैसे कमाने का शानदार तरीका है। अगर आपको अलग-अलग मुद्दों पर लिखना पसंद है तो ऑनलाइन राइटिंग जॉब शुरू कर सकते हैं। ग्लासडोर के अनुसार, एक फ्रीलांसर राइटर एक महीने में लगभग 16,000 रुपये तक कमा सकता है।
यहां ढूंढें काम- Fiverr, Upwork, फ्रीलांसर, गुरु।

टीचर बनकर बढ़ाएं ज्ञान
टीचिंग सबसे अच्छे करियर ऑप्शन में से एक है क्योंकि इससे आपकी नॉलेज बढ़ती है। मात्र 1 घंटा पढ़ा कर भी आप अच्छे-खासे रुपये कमा सकते हैं। आप अपने पढ़ाने का तरीका और विषय अपने हिसाब से चुन सकते हैं। लॉकडाउन के बाद से ऑनलाइन टीचिंग (Online Teaching) का क्रेज काफी बढ़ गया है।

डेटा एंट्री से कमाएं रुपये
घर बैठे-बैठे डेटा एंट्री (Data Entry Jobs) का काम करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए फास्ट टाइपिंग और डेटा मैनेजमेंट के तरीके पता होने चाहिए। ग्लासडोर के अनुसार, वर्क फ्रॉम होम डेटा एंट्री ऑपरेटर हर महीने लगभग 16-30 हजार रुपये तक कमा सकता है।


पसंद के विषय पर बनाएं ब्लॉग
अगर आप सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं तो इसका इस्तेमाल अर्निंग के लिए भी कर सकते हैं (How To Earn Money)।  इन दिनों ब्लॉगिंग काफी ट्रेंड में भी है और आप अपनी पसंद की बीट्स- जैसे फैशन, खाना, ट्रैवल आदि चुन सकते हैं। ब्लॉगर क्लिक, विज्ञापनों और एफिलिएट मार्केटिंग के आधार पर रुपये कमाता है।

क्रिएटिविटी से बनेगा काम
अगर आपमें कुछ क्रिएटिव करने की चाह है तो आप ग्राफिक डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं। फ्रीलांसर ग्राफिक डिजाइनर एक्सपीरियंस के आधार पर लगभग 20-50 हजार तक कमा सकते हैं।