Jobs haryana news
SSC GD Exam 2021: SSC ने GD भर्ती का बदला मार्किंग पैटर्न, गलत उत्तर देना पड़ सकता है भारी, जानिए क्या हैं नया शेड्यूल
 
SSC GD Exam 2021

SSC GD Exam 2021: भारतीय अर्धसैनिक बलों को जल्द ही 25,271 नए कॉन्स्टेबल मिलने वाले हैं। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) इस वक्त जनरल ड्यूटी (GD) कॉन्स्टेबल के 25,271 पदों पर भर्ती कर रही है और इसके लिए लिखित परीक्षा 16 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच होनी है। SSC ने इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से 17 जुलाई से 31 अगस्त के बीच आवेदन मांगे थे।

आयोग ने GD कॉन्स्टेबल की इस भर्ती में सफल तरीके से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का प्रोविशनल एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। अभ्यर्थियों का मूल एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

मार्किंग पैटर्न में किया बदलाव 
GD कांस्टेबल परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों को इस बार थोड़ा संभलकर प्रश्नों का जवाब देने की जरूरत है। दरअसल इस परीक्षा में पहली बार नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू की जा रही है। इससे पहले की GD भर्तियों में गलत उत्तर देने पर अभ्यर्थियों का कोई मार्क्स नहीं काटा जाता था, लेकिन इस बार की परीक्षा में गलत उत्तर देने पर अभ्यर्थियों के मार्क्स काटे जाएंगे। इस परीक्षा में अब प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अभ्यर्थियों का 0.25 अंक काट लिया जाएगा। ऐसे में थोड़े से भी गलत जवाब आपको नौकरी की रेस से बाहर कर सकते हैं, इसलिए आप इस परीक्षा में संभलकर जवाब दे।


इस पैटर्न पर होगी परीक्षा :
GD कांस्टेबल की लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों से 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। अभ्यर्थियों से जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 25 अंक के 25 प्रश्न, मैथ्स से 25 अंक के 25 प्रश्न, जनरल नॉलेज एंड जनरल अवेयरनेस से 25 अंक के 25 प्रश्न तथा भाषा (हिंदी/इंग्लिश) विषयों से 25 अंक के 25 प्रश्न जाएंगे। साथ ही इस परीक्षा में अब नेगेटिव मार्किंग भी लागू कर दी गई है और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अभ्यर्थियों का 0.25 मार्क्स काट लिया जाएगा।