Jobs haryana news
RBI Internship 2022: आरबीआई ने की युवाओं के लिए इंटर्नशिप की घोषणा, जानिए क्या होनी चाहिए योग्यता
 
RBI Summer Internship 2022

RBI Internship 2022: नौकरी की तलाश कर रहे युवा छात्रों और खासकर फ्रेशर्स छात्रों के लिए यहां अच्छी खबर है क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने वार्षिक ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए इंटर्नशिप की घोषणा की है जो अप्रैल 2022 में शुरू होगी। कोई भी छात्र या फ्रेशर जिन्होंने वित्त, अर्थशास्त्र, कानून, बैंकिंग में उच्च अध्ययन किया है या करने के इच्छुक हैं, वे 31 दिसंबर तक आवेदन करने के पात्र हैं। आरबीआई अपने समर प्लेसमेंट के लिए कुल 125 इंटर्न नियुक्त करेगा। चयनित उम्मीदवारों को 20,000 रुपये का वजीफा दिया जाएगा। छात्रों के हवाई किराए और आवास के लिए आरबीआई जिम्मेदार नहीं है।

Qualification for RBI Internship 2022:


घरेलू छात्र: कोई भी छात्र जो प्रबंधन, वाणिज्य, सांख्यिकी, कानून, अर्थशास्त्र, बैंकिंग, वित्त, अर्थमिति में 5 वर्षीय एकीकृत पाठ्यक्रम या स्नातकोत्तर कर रहा है, आवेदन कर सकता है। जो छात्र पूरे तीन साल की पेशेवर डिग्री हासिल कर रहे हैं, वे भी समर इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।


विदेशी छात्र: वित्त, बैंकिंग, अर्थशास्त्र, प्रबंधन, कानून आदि में भविष्य में पढ़ाई करने वाले हैं वो आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों का जनवरी या फरवरी 2022 में भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालयों में साक्षात्कार किया जाएगा। अंतिम परिणाम फरवरी या मार्च 2022 में घोषित किया जाएगा।

How To Apply For RBI Internship 2022:
इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से निम्नलिखित ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। विदेशी छात्र आवेदन पत्र भरकर इस पते पर डाक से आवेदन कर सकते हैं - मुख्य महाप्रबंधक भारतीय रिजर्व बैंक मानव संसाधन प्रबंधन विभाग (प्रशिक्षण एवं विकास प्रभाग), केंद्रीय कार्यालय, 21वीं मंजिल, केंद्रीय कार्यालय भवन, शहीद भगत सिंह रोड, मुंबई - 400 001। विशेष रूप से, अग्रिम प्रति cgminchrmd@rbi.org.in पर ई-मेल की जा सकती है।

Important Notic for RBI Internship 2022:
चयनित इंटर्न को केवल मुंबई स्थित बैंक के केंद्रीय कार्यालय विभागों में एक परियोजना शुरू करने की आवश्यकता होगी। इंटर्नशिप के लिए रिपोर्ट करने से पहले उन्हें बैंक को गोपनीयता की घोषणा भी देनी होगी।

नोटिफिकेशन के लिए यहां देखें