Jobs haryana news
भारतीय सेना ने टेक्निकल इंट्री स्‍कीम (टीईएस) के लिए आवेदन शुरू, आवेदन के लिए कुछ दिन शेष
 
army

भारतीय सेना ने टेक्निकल इंट्री स्‍कीम (टीईएस) – 46 कोर्स के आवेदन नियमों में बदलाव किए हैं। नए बदलाव के तहत, जी मेन्‍स परीक्षा (JEE Mains Exam) में शामिल परीक्षार्थी ही अब अब टीईएस – 46 कोर्स के लिए आवेदन कर सकेंगे। इन आवेदकों को पूर्व निर्धारित फिजिक्‍स, केमेस्‍ट्री और मैथमेटिक्‍स विषय से 10+2 उत्‍तीर्ण होने की शर्त को पूरा करना होगा।


सेना द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, टीईएस – 46 कोर्स की अवधि 4 वर्ष की होगी। कोर्स के बाद, अभ्‍यर्थियों को एक साल की बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग और 3 साल की टेक्निकल ट्रेनिंग भी करनी होगी। सफलतापूर्वक ट्रेनिंग पूरा करने वाले अभ्‍यर्थियों को सेना में परमानेंट कमीशन प्रदान करते हुए लेफ्टिनेंट के पद पर तैनात किया जाएगा और नियमानुसार पदोन्‍नति प्रदान की जाएगी। यहां खास बात यह है कि ट्रेनिंग का पूरा खर्च सेना द्वारा वहन किया जाएगा।
जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते है उनसे अनुरोध है कि टीईएस – 46 कोर्स के लिए आवेदन करने से पहले विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना ध्यान से पढने के बाद ही अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन करें।
नोटिफिकेशन व आवेदन का लिंक नीचे दिया गया है।


आयु सीमा
उम्‍मीदवारों की उम्र 02 जुलाई 2002 से 01 जुलाई 2005 के बीच होना चाहिए. इसके अलावा, उम्मीदवार की आयु 16½ वर्ष से कम और 19½ वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.


पदों का विवरणः
भारतीय सेना ने टेक्निकल इंट्री स्‍कीम (टीईएस) – 46 कोर्स के तहत 90 वैकेंसी जारी की है. इस कोर्स की शुरूआत जनवरी 2022 से होने वाली है.


सैलरी
सफलतापूर्वक ट्रेनिंग पूरा करने वाले अभ्‍यर्थियों को सेना में परमानेंट कमीशन प्रदान करते हुए लेफ्टिनेंट के पद पर तैनात किया जाएगा और लेवल 10 के अंतर्गत आने वाला 56,100 से 1,77,500 का पेय बैंड लागू होगा.


महत्‍वपूर्ण तारीखें
कोर्स के लिए आवेदन शुरू                                        : 08 अक्‍टूबर 2021
कोर्स के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख           : 08 नवंबर 2021 (दोपहर 12 बजे तक)

नोटिफिकेशनः यहां देखें

आवेदनः यहां से करें