Jobs haryana news
ITI पास के लिए नौसेना में निकली बंपर भर्तियाँ, फटाफट यहां से करें आवेदन

रक्षा मंत्रालय (नौसेना) ने इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, पेंटर, कारपेंटर सहित विभिन्न अपरेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवार अपरेंटिसशिप इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट apprenticeshipindia.org के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

 
Ministry of Defence Recruitment 2021

रक्षा मंत्रालय (नौसेना) ने इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, पेंटर, कारपेंटर सहित विभिन्न अपरेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवार अपरेंटिसशिप इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट apprenticeshipindia.org के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी
आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, "ऑफलाइन आवेदन की रीसीप्ट के साथ प्रासंगिक दस्तावेज को डाक के माध्यम से डीएएस (V) को 14 दिसंबर 2021 तक पोस्ट करना होगा। 
ध्यान रहे कि 14 दिसंबर 2021 के बाद प्राप्त आवेदन किसी भी कारण से स्वीकार नहीं किए जाएंगे।" भर्ती अभियान प्रशिक्षण वर्ष 2022-23 बैच के लिए नौसेना डॉकयार्ड अपरेंटिस स्कूल, विशाखापत्तनम में कुल 275 रिक्तियों को भरेगा।
पात्रता मानदंड/ योग्यता 
उम्मीदवारों को एसएससी / मैट्रिक / एसटीडी एक्स 50 फीसदी (कुल) और आईटीआई (एनसीवीटी / एससीवीटी) 65 फीसदी (कुल) के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा
सामान्य / ओबीसी उम्मीदवारों का जन्म 1 अप्रैल 2001 से 1 अप्रैल 2008 के बीच होना चाहिए। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों का जन्म 1 अप्रैल 1996 से 1 अप्रैल 2008 के बीच होना चाहिए। नौसेना नागरिक / रक्षा कर्मचारी के बच्चों को एक आयु में दो वर्ष की छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया
पात्रता मानदंड को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए कॉल लेटर प्राप्त होगा। "लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी जिसमें 50 प्रश्न (गणित 20, सामान्य विज्ञान 20, सामान्य ज्ञान 10) होंगे, प्रत्येक प्रश्न में डेढ़ (1½) अंक होंगे। लिखित परीक्षा की योग्यता के क्रम में उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार संबंधित ट्रेड में उम्मीदवारों के तकनीकी कौशल पर आधारित होगा। इंटरव्यू क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां
डीएएस (Vzg) में सभी ट्रेडों के लिए लिखित परीक्षा - 27 जनवरी, 2022
डीएएस (Vzg) में लिखित परीक्षा के परिणाम की घोषणा - 29 जनवरी, 2022
साक्षात्कार की तिथि- 31 जनवरी, 1, 2 और 3 फरवरी, 2022
चिकित्सा परीक्षण - 7 फरवरी से 15 फरवरी, 2022

कैसे करें आवेदन ?
चरण 1. apprenticeshipindia.org . पर जाएं
स्टेप 2. होमपेज पर ट्रेड अप्रेंटिसशिप एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करें
चरण 3. अपने नाम और एक वैध फोन, ईमेल आईडी का उपयोग करके पंजीकरण करें
चरण 4. आवेदन पत्र भरें
चरण 5. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें
चरण 6. आवेदन शुल्क का भुगतान करें। प्रस्तुत करना
चरण 7. डाउनलोड करें और आगे उपयोग के लिए भरे हुए पंजीकरण फॉर्म का प्रिंट आउट लें