Uncategorized आर्मी जॉब्स ऑल इंडिया जॉब्स टीचिंग जॉब्स प्राइवेट जॉब्स बैंकिंग जॉब्स रेलवे जॉब्स सरकारी नौकरियां हरियाणा जॉब्स

सरकारी नौकरियों में इंटरव्यू खत्म, देश के 23 राज्यों और 8 केंद्रशासित प्रदेशों में लागू

Jobs Haryana,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से साक्षात्कार को समाप्त करने का सुझाव दिया था और लिखित परीक्षा के आधार पर नौकरी में चयन की बात कही थी। देश के 28 में से 23 राज्यों और नव गठित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख समेत सभी आठ केंद्रशासित प्रदेशों में सरकारी नौकरियों में इंटरव्यू की व्यवस्था खत्म कर दी गई है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने यह जानकारी दी है।

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, सिंह ने कहा है कि केंद्र सरकार में ग्रुप बी (अराजपत्रित) और ग्रुप सी के पदों में साक्षात्कार की व्यवस्था 2016 से ही खत्म कर दी गई है। उन्होंने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 2015 में लालकिले से परीक्षाओं से इंटरव्यू हटाने और लिखित परीक्षा के आधार पर ही नौकरी दिए जाने की बात कही थी।

Advertisement

सिंह ने कहा कि पीएम की उस सलाह पर कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने संज्ञान लेते हुए तीन महीने में केंद्र सरकार की भर्तियों से साक्षात्कार की व्यवस्था हटाने की प्रक्रिया पूरी कर ली। इसे एक जनवरी, 2016 लागू कर दिया गया।

उन्होंने बताया कि गुजरात और महाराष्ट्र ने इस नियम को बेहद तेजी से अपनाया, वहीं दूसरे राज्य इसे जल्द लागू करने में अनिच्छा दिखाई। हालांकि, अब 23 राज्यों और 8 केंद्रशासित प्रदेशों ने परीक्षाओं से साक्षात्कार खत्म करने की व्यवस्था अपना ली है।

Advertisement

बयान में कहा गया है कि भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता बरतने में साक्षात्कार व्यवस्था हटाने में यह प्रणाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बेहद कारगर साबित हुई। कई बार आरोप लगते थे कि नौकरियों के लिए साक्षात्कार के अंकों में हेरफेर किया जाता था और इसकी एवज में बड़ी रकम दी जाती थी।

Related posts

BIS JOBS 2020: भारतीय मानक ब्यूरो में कई पदों पर निकले आवेदन, देखें पूरी जानकारी

Jobs Haryana

DDU Recruitment 2020: प्रस्ताव पर वरिष्ठ निवासियों के लिए 51 रिक्तियां,जल्दी करें आवेदन

Admin

फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर आया सुप्रीम कोर्ट का फैसला, जानिए क्या कहा कोर्ट ने

Jobs Haryana

Leave a Comment