Railway Recruitment

भारतीय रेलवे में निकली 1000 से अधिक वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते है आवेदन

Chopal Tv, New Delhi

कोरोना काल में भारतीय रेलवे में 1000 से ज्यादा नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड  में एग्जीक्यूटिव समेत कई पदों पर 1074 भर्तियां निकली हैं।

डीएफसीसीआईएल भारतीय रेलवे के अंतर्गत आने वाला सार्वजनिक क्षेत्र देश के सबसे बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर उपक्रमों में से एक है। डीएफसीसीआईएल की ओर से जूनियर मैनेजर, एग्जीक्यूटिव और जूनियर एग्जीक्यूटिव के पदों की जायेंगी।

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 अप्रैल से ऑनलाइन शुरू हो गई है। आवेदन की अंतिम डेट 23 मई निर्धारित की गई है। इसकी परीक्षा जून में होने की संभावना है। अभ्यर्थी डीएफसीसीआईएल की वेबसाइट https://dfccil.com/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

  • जूनियर मैनेजर- 111 पद
  • एग्जीक्यूटिव- 342 पद
  • जूनियर एग्जीक्यूटिव- 521

आवेदन करने वाले अभ्यार्थी के लिए अलग-अलग पद के लिए शैक्षिक योग्यता भिन्न-भिन्न है। इसलिए आवेदन करने से पूर्व पूरा भर्ती नोटिफिकेशन जरूर देखें। क्योंकि इंटरव्यू के वक्त शैक्षिक योग्यता की डिग्री/प्रमाण पत्र पेश करने होंगे।

डीएफसीसीआईएल में अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट, इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट, वेरीफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के बाद होगा। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट दो या तीन सेशन में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा दो घंटे की होगी। इसमें 120 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे।

परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। एक गलत जवाब देने पर एक चौथाई अंक काट लिए जाएंगे। नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा में क्वॉलिफाइंग मार्क्स अलग-अलग हैं। जनरल कैटेगरी के लिए 40% मार्क्स, एससी, ओबीसी -एनसीएल, इडब्लूएस के लिए 30% और एसटी के लिए 25% हैं।

Find Jobs? Join Our Whatsapp Group