IAS SUCCESS STORY: पहले ही प्रयास में पास की यूपीएससी की कठिन परीक्षा, जानिए दिव्यांशु की सफलता का राज

Chopal Tv, New Delhi

यूपीएससी की परीक्षा के लिए लोग सालों साल मेहनत करते है लेकिन फिर भी कामयाबी हाथ नहीं लगती। कुछ लोग दूसरे तीसरे प्रयास में सफर हो जाते हैं, लेकिन कुछ लोग की हर कोशिश नामकाम होती है।

लेकिन आज हम जिसके बारे में बात कर रहे है उन्होंने यूपीएससी के पहले प्रयास में सफलता प्राप्त की और आईएएस अफसर बने। हम बात कर रहे हैं दिव्यांशु सिंगल की। दोनों ही परीक्षाओं में उनकी काफी अच्छी रैंक आई।

दिव्यांशु सिंगल ने यूपीएससी की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 60 प्राप्त की। दिव्यांशु राजस्थान के रहने वाले है। उन्होंने इंटरमीडिएट के बाद दिल्ली के कॉलेज में ग्रेजुएशन में दाखिला ले लिया। इसके बाद पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।

दिव्यांशु सिंगल ने यूपीएससी की परीक्षा में सफल होने के कुछ राज बताए। दिव्यांशु सिंगल ने बताया कि ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में उनके पास मैथ मेन सब्जेक्ट रहा। इसलिए उन्होंने यूपीएससी में ऑप्शनल सब्जेक्ट मैथ रखा।

दिव्यांशु का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए आपको अपनी रणनीति खुद बनानी होगी। किसी दूसरे की बातों में आकर आप अपनी रणनीति ना बनाएं। अपनी क्षमताओं के हिसाब से आप तैयारी कर पाएंगे।

खुद को सकारात्मक रखकर तैयारी करें। दिव्यांशु सिंगल का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए आप सीमित किताबें रखें और जहां भी जरूरत पड़े इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पूरी मेहनत के साथ तैयारी करें और आंसर राइटिंग प्रैक्टिस जरूर करें।

Find Jobs? Join Our Whatsapp Group