आपको नौकरी दिलवाने में काफी मद्दगार हो सकते हैं ये टिप्स, देखें कैसे करें कंपटीशन एग्जाम  की तैयारी

Jobs Haryana, prepare competition exam

आज के समय में नौकरियों के लिए परीक्षा पास करना आसान नही है। लेकिन बहुत से ऐसे युवक होते हैं जो कंपटीशन एग्जाम आसानी से क्रैक कर लेते हैं। ऐसे विद्यार्थी कंपटीशन एग्जाम  की तैयारी करने के लिए कई तरीकों का प्रयोग करते हैं। चलिए आज जानते हैं कि आप कंपटीशन एग्जाम को क्रैक करने का सही तरीका जानते हैं। हम आपको सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें की सारी इम्पोर्टेन्ट ट्रिक्स और टिप्स बतायेंगे।

5 स्टेप्स में जाने सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें :

1. टाइम टेबल सेट करें
सबसे पहले आपको एक बेहतर प्लानिंग और टाइम टेबल की ज़रूरत पडेगी। टाइम टेबल हमेशा एग्जाम के सिलेबस और आपकी सोने की आदत के हिसाब से बनाना चाहिए । तोप्पेर्स के टाइम टेबल को हूबहू कॉपी नहीं करना चहिये।

ज्यादातर स्टूडेंट्स जोश में बिलकुल स्ट्रिक्ट टाइम टेबल बना लेते हैं लेकिन उसे फॉलो नहीं कर पाते। इसलिए आपको प्रैक्टिकल टाइम टेबल बनाना है और अपने आपको थोड़ी आजादी भी देनी है।

2. नोट्स तैयार करें
स्टूडेंट्स कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी के दौरान बहुत सी किताबें जमा कर लेते है। और फिर इतनी सारी किताबें देख के पढ़ने का मन नहीं करता। इसलिए जिस सब्जेक्ट में दिक्कत है सिर्फ उसी की बुक लेनी है।

आपको GK के शार्ट नोट्स बनाने चाहिए जो एग्जाम के टाइम फ़ास्ट रिविजन में काम आयेंगे।

हर प्रतियोगी परीक्षा में जीके का सिलेबस बहुत ज्यादा होता है। इसलिए आपको क्या पढना है इससे ज्यादा ज़रूरी है ये जानना की, क्या नहीं पढ़ना। ये आपको पिछ्ले साल के पेपर देख के समझ आ जाएगा।

3. डिसिप्लिन मेन्टेन रखें
आपने हर टोपर स्टूडेंट में बात नोटिस की होगी की वे लोग अनुशासन से पढाई करते हैं और मोटिवेशन के चक्कर में नहीं पड़ते। मोटिवेशन तो सिर्फ 1-2 दिन रहेगी और आप फिर से मोटिवेशन ढूंढोगे। आपको बस पढ़ने की आदत डालनी है।

अनुशासन लाने का सबसे अच्छा तरीका :

पोमोडोरो तकनीक: ये टाइम मैनेजमेंट और दिमाग को रिफ्रेश करने की एक अच्छी तकनीक है। इसमें स्टूडेंट्स 50 मिनट्स के पढाई के बाद 10 मिनट्स का ब्रेक ले लेते है। और 25 मिनट्स की स्टडी पे 5 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं।

कॉम्पिटिशन एग्जाम
रिमूव डिसट्रैक्शन (व्याकुलता): सोशल मीडिया से दूर रहे, प्रिपरेशन के दौरान फेसबूक,इंस्टाग्राम, ट्विटर को निष्क्रिय भी कर सकते हैं।
बिस्तर पे पढ़ने के बजाये कुर्सी टेबल पे पढ़ना शुरू कर दें। इससे नींद और आलस की समस्या दूर हो जाएगी।
आप लाइब्रेरी भी ज्वाइन कर सकते है। वहाँ पे आप रोजाना 8-10 घंटे का प्रभावी अध्ययन कर पाएँगे।

4. मॉक टेस्ट /टेस्ट सीरीज की प्रैक्टिस करें
मॉक टेस्ट देने से आपकी स्पीड अच्छी होगी और एग्जाम का डर भी निकल जाएगा।
आप ऑफलाइन टेस्ट सीरीज ज्वाइन कर सकते है। इससे आपको एग्जाम सेंटर जैसा माहौल में एग्जाम देने का अनुभव हो जाएगा।
सिलेबस पूरा होने का इंतज़ार ना करे। प्रीवियस ईयर पेपर के सेट्स लगाते रहें।
ऑनलाइन मोक टेस्ट की वेबसाइटस:

Testbook.com
Gradeup
Unacademy
ixambee
wifistudy

5. एग्जाम वाले दिन की प्लानिंग करें
अगर एग्जाम 2 घंटे का है तो आपको पूरे 2 घण्टे नहीं मिलेंगे। पेपरवर्क में 10-15 मिनट्स कट हो जाएंगे। इसलिए आपको पहले से मानसिक रूप से तैयार रहना होगा।

स्पीड किसी भी कॉम्पिटिशन एग्जाम को पास करने की कुंजी है।
इसके लिए आपको एग्जाम पेपर के डिफरेंट सेक्शन के लिए डिफरेंट रणनीति बनानी है की कौन सा हिस्सा पहले करना है और कितने टाइम में करना है।

Find Jobs? Join Our Whatsapp Group