अगर आप भी बनना चाहते हैं IAS, तो ऐसे करें तैयारी

Jobs Haryana, IAS

हर किसी का जिंदगी में कुछ ना कुछ बनने का सपना होता है। इसके लिए कड़ी मेहनत करते है कुछ लोग जिंदगी में डॉक्टर बनना चाहते है, कुछ इंजीनियर तो कुछ आईएएस बन कर देश के लिए सेवा करना चाहते है और अपना नाम रोशन करना चाहते है।

लेकिन एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनना इतना आसान नहीं है। इसके लिए काफी हार्ड वर्क के साथ साथ स्मार्ट स्टडी भी करना बेहद जरुरी है। आपको आईएएस एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, कैसे आप 10th या 12th पास करने के बाद आपको किस तरह की पढाई करने चाहिए एक आईएएस ऑफिसर बन्ने के लिए तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की आईएएस क्या होता है ? आईएएस ऑफिसर कैसे बने ?

IAS

आईएएस भारत की सर्वश्रेस्ट पदों में से एक माना जाता है। इस एग्जाम को पास करने के लिए लाखो स्टूडेंट्स हर साल एग्जाम देते है लेकिन सिर्फ कुछ गिने चुने तेज दिमाग वाले और स्मार्ट स्टूडेंट ही इस एग्जाम को क्लियर कर पाते है। कुछ स्टूडेंट्स ऐसे होते है जिनको आईएएस एग्जाम की कुछ भी जानकारी नही होती फिर भी एग्जाम देने बैठ जाते है।

इसलिए कहा जाता है की किसी भी तरह एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exam) देने से पहले उसकी बारे पूरी जानकारी लेनी चाहिए, तो आइये सबसे पहले जान लेते है कि आईएएस बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन (Qualification) होनी चाहिए।

यह भी पढें-  ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास करें आज ही अप्लाई

सिविल सर्विस एग्जाम के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम बैचलर की डिग्री होनी चाहिए। इस एग्जाम के लिए मिनिमम परसेंटेज की कोई शर्त नहीं है। यानी अगर आप ग्रैजुएशन कर चुके हैं तो आप परीक्षा में बैठ सकते हैं। वैसे इसके लिए आप उस समय भी आवेदन कर सकते हैं जब फाइनल इयर में हों।

सिविल सर्विसेज एग्जाम का आयोजन तीन चरणों में होता है। पहले नंबर पर आपको प्री क्लियर करना होता है। प्री क्लियर करने के बाद ही मेंस में बैठ सकते हैं। मेंस के बाद इंटरव्यू देना होता है।

प्रीलिमिनरी एग्जाम
प्रीलिमिनरी एग्जाम में 2 कंपल्सरी पेपर होते हैं। जनरल अबिलिटी टेस्ट (गैट) और सिविल सर्विस ऐप्टिट्यूड टेस्ट (सीसैट)। सवाल वास्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। सवाल इंग्लिश और हिंदी, दोनों भाषा में होंगे। यह पेपर क्वालिफाइंग नेचर का होता है। ये कुल 400 अंकों के पेपर होते हैं।

यह भी पढें- 4th Grade के पदों पर निकली भर्ती, 8वीं पास करें जल्द अप्लाई

मेंस एग्जाम
आईएएस मेंस को दो टाइप में बांटा जाता है-क्वालिफाइंग एग्जाम और मेरिट एग्जाम।

क्वालिफाइंग पेपर
1. पेपर A: संविधान की छठी अनुसूचि में शामिल किसी भाषा में से एक भाषा
2. पेपर B: इंग्लिश

ये दोनों पेपर 300-300 मार्क्स के होते हैं।

मेरिट पेपर

मेरिट के 7 पेपर होते हैं जिनमें से सभी 250-250 मार्क्स के होंगे। यानी पेपर कुल 1750 अंकों को होगा। सभी पेपर 3-3 घंटे का होगा।

इंटरव्यू
मेंस एग्जाम क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू/पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

 

Find Jobs? Join Our Whatsapp Group