होमगार्ड जवानों के लिए निकलने वाली है बंपर भर्ती, 10 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती की तैयारी

Chopal Tv,Uttar Pradesh

कोरोना काल में लगे लॉकडाउन में सरकारी भर्तियों पर भी रोक लगा दी गई थी। लेकिन अब सरकार की तरफ से सरकारी नौकरी के लिए बंपर वैकेंसी निकाली जा रही है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों की राह देख रहे युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है।

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से करीब 10 साल बाद होमगार्ड के जवानों की बड़ी भर्ती होने वाली है। बताया जा रहा है कि राज्य में होमगार्ड जवानों के करीब 30 हजार पद रिक्त हैं। लेकिन भर्ती सिर्फ 10 हजार पदों पर की जा रही है।

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के खत्म होते भर्तियों की अधिसूचना जारी हो जाएगी। और राज्य में पंचायत चुनाव की मतगणना दो मई, 2021 को प्रस्तावित है। अच्छी बात ये है कि इन 10 हजार पदों में से दो हजार पद महिलाएं के लिए भी होंगे। उत्तर प्रदेश में होमगार्ड के कुल 1,18,348 पद हैं। अभी लगभग 87 हजार होमगार्ड सेवा में तैनात हैं।

इनमें से लगभग 82 हजार नियमित ड्यूटी पर हैं। शेष रिजर्व में रहते हैं।  प्रदेश में प्रत्येक वर्ष होमगार्ड के करीब तीन हजार जवान सेवानिवृत्त होते हैं। पिछले 10 साल में कोई नई भर्ती भी नहीं हुई है। ऐसे में खाली पदों की संख्या करीब 30 हजार तक है। इसके पहले होमगार्ड में जो भर्तियां हुई थीं, वह मृतकों के आश्रितों के लिए थीं।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, होमगार्ड भर्ती के पहले चरण के तहत ही 10 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके बाद आगे की भर्ती प्रकियाओं को भी शुरू किया जाएगा। विभाग का कहना है कि उनके होमगार्ड थाने, जिला प्रशासन, डायल-112 समेत कई संस्थानों में तैनात हैं।

 

Find Jobs? Join Our Whatsapp Group