HBSE, Haryana Board 10th Result- आज जारी होंगे दसवीं के नतीजे, यहाँ देखें रिजल्ट निकालने का आसान तरीका

  • Jobs Haryana, Haryana Board 10th Result

हरियाणा बोर्ड ने 10वीं कक्षा के परिणाम को लेकर फैसला लिया है। हरियाणा के शिक्षा तथा वन मंत्री कंवरपाल ने जानकारी देते हुए कहा कि दसवीं कक्षा का परिणाम(10th class result) 11 जून तक घोषित कर दिया जाएगा।

ऐसे किया जाएगा मूल्यांकन

10वीं कक्षा का परिणाम (10th class result) स्कूल द्वारा भेजे गए बच्चों के इंटरनल व प्रेक्टिकल विषयों के अंकों के आधार पर किया जाएगा। आपको बता दें कि स्कूलों में प्रेक्टिकल की परीक्षाएं अप्रैल महीने में सम्पन्न हुई थी। पहले थ्योरी के अंक निकालें जाएंगे और उसके बाद उसमें असेसमेंट या प्रेक्टिकल के अंक जोड़कर उसका अंतिम रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

10वीं कक्षा के विद्यार्थियों का मुल्यांकन करने के लिए शिक्षा विभाग ने जो फार्मूला निकाला है वो इस प्रकार है: प्रेक्टिकल विषय के अंक + इंटरनल असेसमेंट अंक मल्टीप्लाई सब्जेक्ट टोटल अंक डिवाइड बाई अधिकतम प्रेक्टिकल + इंटरनल असेसमेंट अंक + इंटरनल व असेसमेंट अंक।

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने जानकारी देते हुए कहा कि परीक्षा इस साल तीन लाख 40 हजार बच्चों की परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि कोरोना महामारी से बचाव हेतु इस बार दसवीं की परीक्षा आयोजित नहीं करवाईं गई और सभी बच्चों को प्रमोट करने का फैसला लिया गया है।

ऐसे निकाले अपना रिजल्ट (haryana board 10th result 2021 check)

सबसे पहले हरियाणा बोर्ड की वेबसाइट bseh.org.in पर जाएँ, फिर Results ऑप्शन पर जाएँ या सीधे ही results.bseh.org.in लिंक को खोलें

‘Course’ ऑप्शन में 10th Regular March 2021 Result को चुनें और अपना Roll Number दर्ज़ कर Submit कर दें।

अब आपके सामने स्क्रीन पर हरयाणा बोर्ड 10th रिजल्ट होगा। इसे देखें और किसी जगह reference के लिए use करने के लिए result का printout निकाल सकते है।

इसके अलावा आप हरियाणा बोर्ड द्वारा निर्मित एंड्राइड ऐप्प (App Name = Board of School Education, Haryana) पर भी HBSE 10th Class Result 2021 को देख सकते है।

अपने नाम के अनुसार ऐसे देखें परिणाम (Haryna Board 10th Result 2021 Name Wise)

BSEH 10th 2021 Name Wise Result देखने के लिए indiaresults.com / examresults.net की वेबसाइट विजिट करें
HBSE Result ऑप्शन पर क्लिक करें
10th Result 2021 को चुनें और नाम वार रिजल्ट पर जाएँ
Student का नाम enter कर submit करें
अब आपके सामने उस नाम वाले सभी students का नाम होगा। अन्य डिटेल्स देखकर exact student का परिणाम देख लें।

HBSE, Haryana Board 10th Result- आज जारी होंगे दसवीं के नतीजे, यहाँ देखें रिजल्ट निकालने का आसान तरीका

Scroll to Top