Jobs haryana news
हरियाणा कौशल रोजगार निगम क्या हैं ? उदेश्य, विशेषताएँ और आवेदन प्रकिया
 
Haryana Kaushal Rojgar Nigam Apply

कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने के लिए एवं इपीएफ एवं ईएसआई जैसी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। आज हम आपको हरियाणा सरकार द्वारा आरंभ की गई ऐसी ही इस योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिसका नाम हरियाणा कौशल रोजगार निगम है। इस योजना के माध्यम से नागरिक उन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिनके लिए पहले आउटसोर्सिंग के माध्यम से आवेदन करते थे। 

इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, एप्लीकेशन स्टेटस आदि। तो दोस्तों यदि आप हरियाणा कौशल रोजगार निगम का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

क्या हैं हरियाणा कोशल रोजगार निगम योजना 
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा हरियाणा कौशल रोजगार निगम का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा वह सभी नियुक्तियां ऑनलाइन की जाएगी जो कि पहले आउटसोर्सिंग नीतियों के अंतर्गत की जाती थी। सरकार द्वारा कौशल रोजगार निगम पोर्टल 1 नवंबर 2021 को लांच किया जाएगा। जिसके माध्यम से युवा पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस नई प्रणाली के माध्यम से काम पर रखे गए सभी नागरिकों को इपीएफ, ईएसआई आदि सुविधा जैसे सभी लाभ भी प्रदान किए जाएंगे। यह प्रक्रिया ना केवल अनुबंधन के आधार पर काम करने वाले कर्मचारियों के शोषण को रोकेगी बल्कि योग्य उम्मीदवारों को पारदर्शिता और पर्याप्त रोजगार के अवसर भी सुनिश्चित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।


हरियाणा कौशल रोजगार निगम का उद्देश्य
इस योजना का मुख्य उद्देश्य आउटसोर्सिंग के माध्यम से दी जाने वाली नियुक्तियों को ऑनलाइन करना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा एक पोर्टल लांच किया जाएगा जिसके माध्यम से युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यह योजना अनुबंधन के आधार पर काम करने वाले कर्मचारियों के शोषण को रोकने में भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा यह योजना योग्य उम्मीदवारों को पारदर्शी एवं पर्याप्त रोजगार सुनिश्चित करेगी। Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2021 के अंतर्गत रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से कौशल विकास प्रशिक्षण स्तर भी आयोजित किया जाएगा। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा नागरिकों तक रोजगार पहुंचाया जाएगा। यह योजना प्रदेश की बेरोजगारी दर को घटाने में भी कारगर साबित होगी। इस प्रणाली के माध्यम से काम पर रखे गए सभी नागरिकों को इपीएफ एवं ईएसआई जैसी सुविधाओं का लाभ भी प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के लाभ तथा विशेषताएं

  1. हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2021 का शुभारंभ किया गया है।
  2. इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा वह सभी नियुक्तियां ऑनलाइन की जाएगी जो की पहले आउटसोर्सिंग नीतियों के अंतर्गत की जाती थी।
  3. हरियाणा कौशल रोजगार निगम के संचालन के लिए सरकार द्वारा 1 नवंबर 2021 को पोर्टल भी लांच किया जाएगा।
  4. इस पोर्टल के माध्यम से युवा पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  5. इस प्रणाली के माध्यम से काम पर रखे गए सभी नागरिकों को इपीएफ, ईएसआई आदि सुविधाएं जैसे सभी लाभ भी प्रदान किए जाएंगे।
  6. यह प्रक्रिया न केवल अनुबंधन के आधार पर काम करने वाले कर्मचारियों के शोषण को रोकेगी बल्कि योग्य उम्मीदवारों को पारदर्शिता और पर्याप्त रोजगार के अवसर भी सुनिश्चित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
  7. अब इस नई व्यवस्था के अंतर्गत संविदा नियुक्तियां मेरिट के आधार पर की जाएगी जिसके कारण पारदर्शी व्यवस्था सुनिश्चित हो सकेगी।
  8. सभी आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को इस पोर्टल के माध्यम से नियुक्त किया जा सकेगा।
  9. इसके अलावा सभी योग्य युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किए जाएंगे।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम पोर्टल पर पंजीकरण करने की प्रक्रिया
हरियाणा कौशल रोजगार निगम के अंतर्गत 1 नवंबर 2021 से पोर्टल लांच किया जाएगा। इस पोर्टल के लॉन्च करने के पश्चात युवा आउटसोर्सिंग के माध्यम से पहले भरे गए पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई है कि वे सभी नियुक्तियां जो पहले आउटसोर्सिंग नीति एक और दो के अंतर्गत की जाती थी वह Haryana Kaushal Rojgar Nigam के माध्यम से की जाएगी। प्रदेश के नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से काम पर रखे गए युवाओं को ईपीएफ एवं एसआई का लाभ भी प्रदान किया जाएगा। यदि आप इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया फॉलो करनी होगी।

  1. सर्वप्रथम आपको हरियाणा कौशल रोजगार निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  3. होम पेज पर आपको अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके पश्चात आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।
  5. आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  6. अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  7. इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  8. इस प्रकार आप हरियाणा कौशल रोजगार निगम पोर्टल पर पंजीकरण कर सकेंगे।