भारतीय सेना में नौकरी पाने का शानदार मौका, जानिए आवेदन संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी

Jobs Haryana

ज्वाइन इंडियन आर्मी ने 12 पास छात्रों के लिए भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए टेक्निकल एंट्री स्कीम यानी कि TES के अंतर्गत विभिन्न रिक्त पदों पर भर्ती निकाली है भर्ती कुल 90 (संभावित) रिक्त पदों पर होगी। इंडियन आर्मी भर्ती के लिए एप्लीकेशन फॉर्म 01 फरवरी 2021 को जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार टेक्निकल एंट्री स्कीम (45) 2021 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर या इस पेज से भर सकेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 02 मार्च 2021 निर्धारित की गयी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं उनको बता दें कि वे आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने से पहले निर्धारित की गई योग्यता एवं मापदंड अच्छे से जाँच लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें।

इंडियन आर्मी 10+2 TES-41 भर्ती जुलाई 2021 के लिए कोई फीस निर्धारित नहीं है इसलिए उम्मीदवार इस भर्ती में बिना आवेदन फीस जमा किये फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे एवं उनको एसएसबी इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जायेगा। अंत में सफल उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करके मेरिट लिस्ट जारी की जायेगा। उम्मीदवार इंडियन आर्मी भर्ती 2021 आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ
आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि 01 फरवरी 2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि 02 मार्च 2021
कॉल लेटर जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
इंटरव्यू एवं मेडिकल एग्जामिनेशन की तिथि घोषित की जाएगी
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
कोर्स शुरु करने की तिथि जुलाई 2021

इंडियन आर्मी भर्ती 2021 पात्रता मापदण्ड

केवल अविवाहित पुरुष ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
10+2 में फिजिक्स , केमिस्ट्री और मैथ्स में कम से कम 70% अंक होने चाहिए।
न्यूनतम आयु 16.5 वर्ष होनी चाहिए।
अधिकतम आयु 19.5 वर्ष होनी चाहिए।
लम्बाई 157.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
इंडियन आर्मी टीईएस एप्लीकेशन फॉर्म 2021।

इंडियन आर्मी 10+2 TES-45 कट ऑफ 2021
इंडियन आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम भर्ती 2021 की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद सेलेक्शन कमेटी द्वारा उम्मीदवारों को उनकी योग्यता एवं मापदंड के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जायेगा। जो उम्मीदवार भर्ती के अनुसार तय किये गए कटऑफ मार्क्स प्राप्त करेंगे केवल उनको ही भर्ती की अगली प्रक्रिया के लिए शॉर्टलिस्ट किया जायेगा। शॉर्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी कर इंटरव्यू एवं मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाएगा।

 

उम्मीदवार ध्यान रखें की जब वे एसएसबी इंटरव्यू के लिए केंद्र पर जाएँ तो एडमिट कार्ड के साथ अन्य आवश्यक दस्तावेज साथ लेकर जाएँ जो निम्नलिखित हैं –

एप्लीकेशन फॉर्म की 2 कॉपी
कक्षा 10वीं का सर्टिफिकेट/ ओरिजिनल मार्कशीट डेट ऑफ़ बर्थ के साथ
कक्षा 12वीं का सर्टिफिकेट/ ओरिजिनल मार्कशीट
वैलिड आईडी प्रूफ (ओरिजिनल)
इंइंडियन आर्मी 10+2 TES-45 चयन प्रक्रिया 2021
जैसा कि आपको बता दें कि इंडियन आर्मी 10+2 TES-45 कोर्स की भर्ती के लिए कोई भी परीक्षा नहीं होगी तो फिर छात्र ये जरूर जानना चाहेंगे कि इसके लिए चयन कैसे होगा तो हम आपको बता दें दे की सबसे पहले आपके 10+2 के अंको के अनुसार एक कट – ऑफ लिस्ट बनेगी उस कट – ऑफ लिस्ट के अनुसार आपको एसएसबी के इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा उस इंटरव्यू के आधार पर एक मेरिट लिस्ट बनेगी जिसमे की आपका फाइनल चयन होगा।


इंडियन आर्मी 10+2 TES-45 भर्ती आवेदन पत्र भरने के मुख्य बिंदु
इंडियन आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स 10+2 TES-45 भर्ती 2021 में आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले इंडियन आर्मी की ऑफिसियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा जायेगा।

होम पेज पर उम्मीदवारों को ऑफिसर सेलेक्शन का बॉक्स दिखाई देगा जिसके सामने ऑफिसर एंट्री अप्लाई/ लॉगिन के लिंक पर क्लिक करना होगा जिससे एक नया पेज ओपन होगा।

जिस पर उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करके पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करेंगे उसके बाद उम्मीदवार लॉगिन के लिंक पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

 

इसके साथ आप हमारे पेज पर दिए गए आवेदन पत्र के डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी आवेदन पत्र भर सकते हैं।

जो उम्मीदवार इंडियन आर्मी भर्ती 2021 में भाग ले रहें हैं उनको बता दें कि वे आवेदन पत्र भरते समय वैलिड ईमेल आईडी एवं मोबाइल नम्बर दर्ज़ करें जिससे कि आपको एडमिट कार्ड प्राप्त हो सके। इंडियन आर्मी की ओर से उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड ईमेल/ एसएमएस के द्वारा भेजा जायेगा।

Leave a Comment

Find Jobs? Join Our Whatsapp Group