Jobs haryana news
ATM से पैसे निकालने हैं पर कार्ड नही हैं पास, फोन से हो जाएगा काम, यहां जानिए पूरा प्रोसेस
अगर आपको भी अर्जेंट बेसिस पर कैश चाहिए और आप अपना एटीएम कार्ड गलती से कहीं भूल गए हैं, तो अब आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि अब बिना डेबिट कार्ड के भी आप एटीएम से कैश निकाल सकते हैं।
 
Now card will not be needed, withdraw money from ATM, phone will work, complete process, अर्जेंट बेसिस पर कैश, डेबिट कार्ड, एटीएम से कैश, योनो ऐप, एसबीआई

आज के समय में कभी भी नकद पैसों की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में हम या तो बैंक से पर्ची भरकर पैसे निकलवाते हैं, या फिर सीधा एटीएम (ATM)जाकर कैश लेकर आते हैं। लेकिन अगर आपको भी अर्जेंट बेसिस पर कैश चाहिए और आप अपना एटीएम कार्ड गलती से कहीं भूल गए हैं। तो अब आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि अब बिना डेबिट कार्ड के भी आप एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको सिर्फ अपने फोन की जरूरत है, और तुरंत ही आप एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) YONO ऐप के जरिए बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा दे रहा है। लेकिन इसके अलावा ICICI बैंक और Axis बैंक से भी आप बिना कार्ड के कैश निकाल सकते हैं, इसके लिए आपको अपने फोन से कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके साथ ही आसानी से आप पैसे निकाल पाएंगे।


बिना कार्ड के निकाल सकते हैं कैश
अगर आपको एटीएम से कैश निकालना है तो इसके लिए आपके फोन में एसबीआई या योनो ऐप होना आवश्यक है। क्योंकि इसके बिना यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी। इस ऐप के जरिए आप चाहे तो देश के किसी भी कोने में रहकर बिना कार्ड के एसबीआई के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। बता दें, इस सेवा के जरिए आप कम से कम 500 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक एटीएम से निकाल सकते हैं।

बिना कार्ड के SBI के एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया-

  1. अपने फोन में योनो ऐप डॉउनलोड करके उसमें लॉग इन करें
  2. योनो ऐप पर जाकर होम पेज ओपन करें और योनो कैश के ऑप्शन को चुनें
  3. इसके बाद योनो कैश में एटीएम वाले सेक्शन पर क्लिक करते हुए, उसमें जितना पैसा निकालना है भर दें
  4. अब आपको इसमें 6 अंकों का एक पिन बनाना होगा।
  5. यह पिन आपके योनो कैश ट्रांजैक्शन नंबर पर आ जाएगा, इसके बाद एटीएम पर योनो कैश के विकल्प पर क्लिक करें
  6. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको 6 अंकों का पिन डालना होगा (जिसे आपने ही पहले बनाया था)
  7. जैसे ही यह प्रोसेस कम्पलीट होगा, आपको कैश मिल जाएगा।

बिना कार्ड के ICICI के एटीएम से ऐसे निकालें कैश
दरअसल आप ICICI बैंक के एटीएम से बिना कार्ड के सीधा कैश नहीं निकाल सकते हैं। यह प्रक्रिया केवल वहीं व्यक्ति पूरा कर सकता है, जिसका बैंक के साथ सेविंग अकाउंट न हो। यानी की अगर आप किसी व्यक्ति को कैश ट्रांसफर करते हैं और उसका किसी दूसरे बैंक में खाता है, तो वह बिना कार्ड के भी ICICI एटीएम से पैसे निकाल सकता है।