Jobs haryana news
इन ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगें 3000 रुपये, देखिए क्या आपका नाम है इस लिस्ट में
 
e sharam card fayde

ई-श्रम कार्ड को लेकर पूरे भारत में एक अलग ही हवा चल रही है और हर कोई इस योजना से जुड़ना चाह रहा है। इस योजना से जुड़ने के कई प्रकार के लाभ होने वाले हैं। सरकार की अगर सबसे चर्चित योजनाओं की बात करें तो यह योजना फिलहाल सबसे ऊपर गिनी जा सकती है। इस योजना के लिए उत्साह और लोगों में रुचि इस कदर है कि अभी तक करोड़ों लोग इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

इस योजना के बारे में यदि हम संक्षेप में बात करें तो यह योजना श्रमिकों के डिजिटलीकरण से जुड़ी है और श्रमिकों को तमाम प्रकार की सुविधाएं आसानी से पहुंचाने के लिए इस योजना को चलाया जा रहा है। ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत पंजीकृत लाभार्थियों को तमाम प्रकार के आर्थिक लाभ भी दिए जाएंगे। हमने e-Shram Card योजना को लेकर इस वेबसाइट पर पोस्ट प्रकाशित कर रखे हैं जिसे पढ़कर आप योजना के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं। एक बड़ी ही महत्वपूर्ण खबर और फायदे वाली खबर आ रही है जिसे जानकर आप निश्चित ही खुश होंगे।

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ने वाले हर किसी को कई प्रकार के लाभ देने की मंशा सरकार की है और इसके लिए सरकार तमाम तरह से योजनाएं बना रही है। सरकार ने यह साफ कर दिया है कि ई-श्रम योजना से जुड़े तमाम श्रमिकों को ढेरों लाभ दिए जाएंगे जैसे 2 लाख तक का बीमा किसी दुर्घटना होने पर , हर महीने हजारों का आर्थिक भत्ता , स्वास्थ्य सेवाओं में वरीयता , श्रम के अवसर और वाजिब मानदेय , हर योजना का लाभ सबसे पहले जो गरीबों से जुड़ी हो।

कुलमिलाकर अनेकों लाभ देने की योजना सरकार ने बना रखी है। हाल ही में उत्तर प्रदेश के लगभग 1.5 यानी डेढ़ करोड़ श्रमिकों को आर्थिक भत्ता उनके बैंक खातों में भेजा गया है। आगे प्रतीक्षा है कि सरकार कब ई-श्रमिक कार्ड योजना में पंजीकृत लाभार्थियों के लिए फायदे के बाकी दरवाजे खोलती है।

एक बड़ी ही महत्वपूर्ण बात जो सामने आ रही है वह यह कि 1000 आर्थिक भत्ता देने के साथ साथ केंद्र व राज्य सरकारें अब ई-श्रम योजना के  (e-Shram Yojana) के लाभार्थियों को 3000 पेंशन देने पर विचार कर रही हैं। आपको बता दें कि यह  पेंशन हर किसी को नही दी जाएगी। यह पेंशन खास रूप से उन्हें ही दी जाएगी जो कमसेकम 50 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके हैं।

फिलहाल कई चीजें अभी स्पष्ट नहीं है संभव है कि यह उम्र 50 वर्ष से बदलकर 60 वर्ष कर दी जाए। खैर फिलहाल इतनी ही जानकारी है कि पेंशन योजना को लेकर सरकार विचार कर रही है और 60 वर्ष से अधिक के लाभार्थियों को निश्चित रूप से 3000 की पेंशन दी जाएगी।

जैसे ही सभी बिंदु एकदम निश्चित होंगे हम आप तक ताजा जानकारी पहुंचाने का कार्य करेंगे। इसी तरह की तमाम महत्वपूर्ण अपडेट्स आपको मिलती रहे इसके लिए आपको हमारी इस वेबसाइट से जुड़े रहना है साथ ही खबरों का सबसे तेज नोटिफिकेशन पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को जॉइन अवश्य करना है।

इस पोस्ट के नीचे हम हमारे टेलीग्राम चैनल का लिंक दे रहे हैं आप चाहें तो लिंक पर क्लिक करके हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जहां आपको सबसे पहले हर खबर का नोटिफिकेशन मिल जाएगा।