Jobs Haryana

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2022: फ्री में चाहिए बिजली तो आज ही करे अप्लाई, ऐसे करे आवेदन

 | 
Solar Rooftop Subsidy Yojana 2022

आज हम एक और सरकारी योजना लेकर आए हैं जिसे आधिकारिक तौर पर हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी किया गया था और इस सरकारी योजना को रूफटॉप सौर योजना (Free Solar Rooftop Subsidy Yojana) नाम दिया गया था।

इस योजना में भारत में किसी भी राज्य का प्रत्येक परिवार सब्सिडी पर इस घर या कार्यालय या किसी भी कार्यस्थल में सोलर पैनल (Solar Panel) लगा सकता है। पीएम मोदी ने एक फ्री सोलर पैनल योजना (Free Solar Rooftop Subsidy Yojana) भी जारी की जो इस पेज पर लिंक भी प्रदान करती है।

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2022

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा देश में सौर ऊर्जा (Solar Energy) को बढ़ावा देने के लिए सोलर रूफटॉप योजना (Free Solar Rooftop Yojana) चलाई जा रही है।

सोलर रूफटॉप योजना के साथ केंद्र सरकार देश में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा दे रही है। इसके साथ ही केंद्र सरकार उपभोक्ताओं को सोलर रूफटॉप लगाने के लिए सब्सिडी (Subsidy) भी दे रही है।

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2022 Overview

यह योजना (Free Solar Rooftop Subsidy Yojana) भारत के उन सभी नागरिकों के लिए बहुत मददगार होगी जो कुछ पैसे बचाना चाहते हैं और बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं। यह योजना न केवल आपके घर पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने में मदद करती है बल्कि बहुत कम पैसे में भी यह आपकी बिजली की लागत को शून्य रुपये तक कम करने में मदद करती है और आपको जीवन भर के लिए मुफ्त बिजली मिलेगी।

नीचे हमने इस सरकारी सौर पैनल सब्सिडी योजना 2022 (Free Solar Rooftop Subsidy Yojana) का पूरा सारांश साझा किया है जिसे आप देख सकते हैं।

Reduce Electricity Costs

सोलर रूफटॉप योजना (Free Solar Rooftop Yojana) में आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली की लागत को 30% से 50% तक कम कर सकते हैं। सोलर रूफटॉप से ​​25 साल तक सोलर एनर्जी पावर मिलेगी और 5 से 6 साल में लागत का भुगतान किया जाएगा। इसके बाद आपको अगले 19 से 20 साल तक सोलर से मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा।

सोलर पैनल लगाने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। 1 किलोवाट सौर ऊर्जा के लिए 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है। सोलर रूफटॉप प्लांट (Free Solar Rooftop Yojana) के लिए 3 kV तक 40% सब्सिडी दी जाती है और 3 kV के बाद 10 kV तक 0% सब्सिडी दी जाती है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Yojana) के लिए आप बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

The Government Helps

प्रदूषण कम करने के अलावा सोलर पैनल पैसे बचाने में भी मदद करते हैं। ग्रुप हाउसिंग में सोलर पैनल लगाने से बिजली की लागत को 30% से 50% तक कम किया जा सकता है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Yojana) के तहत केंद्र सरकार सोलर एनर्जी प्लांट के लिए 500 केवी तक के सोलर रूफटॉप प्लांट लगाने के लिए 20% सब्सिडी प्रदान कर रही है। इस सोलर रूफटॉप योजना (Free Solar Rooftop Yojana) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in./ पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर “अप्लाई फॉर सोलर रूफिंग” पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर अपना राज्य चुनें, अब आपको अपने फोन की स्क्रीन पर सोलर रूफ एप्लीकेशन दिखाई देगी।
  • अब सभी आवश्यक विवरण भरें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की जानकारी आप टोल फ्री नंबर: 1800-180-3333 पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन के लिए पैनल में शामिल प्रमाणन एजेंसियों की राज्यवार सूची इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है।

Free Electricity for 20 Years : Free Solar Rooftop Scheme

अपने घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगाकर आप बिजली की लागत को 30 से 50 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। सोलर रूफटॉप 25 साल के लिए बिजली प्रदान करता है और इस सोलर रूफटॉप योजना (Free Solar Rooftop Yojana) के तहत 5-6 साल में लागत का भुगतान किया जाता है। इसके बाद आप अगले 19-20 साल तक सौर ऊर्जा (Solar Energy) से मुफ्त बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Solar Rooftop Scheme MNRE Online Registration

एमएनआरई के आधिकारिक पोर्टल यानी mnre.gov.in या पिन – सोलर फोटोवोल्टिक इंस्टॉलेशन (ग्रिड-कनेक्टेड रूफटॉप) पोर्टल के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल से सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Free Solar Rooftop Subsidy Yojana) के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म का पालन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन किया जा सकता है। Solarrooftop.gov.in

  • सोलर रूफटॉप योजना (Free Solar Rooftop Subsidy Yojana) के लिए आवेदन करने के लिए अपने मोबाइल या डेस्कटॉप ब्राउज़र पर Solarrooftop.gov.in वेबसाइट खोलें।
  • होम स्क्रीन पर, आपको एक स्क्रॉलिंग टेक्स्ट दिखाई देगा सौर छत के लिए आवेदन करें – यहां क्लिक करें।
  • अप्लाई लिंक पर क्लिक करें और आप उस पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे जहां आपको अपना STAE/UT नाम चुनने की जरूरत है।
  • उसके बाद, आपको पंजीकरण लॉगिन बटन मिलेगा।
  • यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो पंजीकरण बटन पर क्लिक करें और “उपभोक्ता” विकल्प चुनें।
  • अब “नाम, ईमेल आईडी, उपभोक्ता संख्या, प्रभाग, मोबाइल नंबर, पता, पासवर्ड” भरकर पंजीकरण करें।
  • रूफटॉप सोलर पैनल (Free Solar Rooftop Subsidy Yojana) के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के बाद और आपके राज्य के संबंधित बिजली विभाग आपके घर का दौरा करेंगे और आपकी छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे।
  • सब्सिडी (Subsidy) का लाभ उठाने के लिए, आपको अपने लॉगिन पैनल पर सोलर पैनल बिल के साथ-साथ बिजली उत्पादन रिपोर्ट भी भेजनी होगी और आपको सब्सिडी सीधे आपके बैंक खाते में मिल जाएगी।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like